Thu. Mar 28th, 2024

AISF ने संकल्प दिवस के रूप में मनायी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती

Share this News

AISF ने संकल्प दिवस के रूप में मनायी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती

बी.बी.एन-डेस्क

सारण- ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (एआईएसएफ) सारण जिला इकाई द्वारा आजादी आंदोलन के महानायक, महान स्वतंत्रता सेनानियों में से एक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती ‘संकल्प दिवस’ के रूप में मंजर रिजवी भवन सलेमपुर, छपरा में मनायी गई. अध्यक्षता संगठन के राज्य उपाध्यक्ष राहुल कुमार यादव ने किया।जयंती सभा को संबोधित करते हुए वरीय अधिवक्ता सुरेंद्र नाथ त्रिपाठी ने कहा कि नेताजी की जीवनी और कठोर त्याग आज के छात्र-युवाओं के लिए बेहद ही प्रेरणादायक है. उन्होंने कहा कि महान स्‍वतंत्रता सेनानी बोस ने अंग्रेजों का शासन समाप्‍त करने के लिए स्‍वतंत्रता संग्राम के दौरान देशवासियों को एकजुट करने में प्रेरक भूमिका निभाई. नेताजी ने हीं लोगों को देश की रक्षा में बलिदान के सदैव तैयार रहने के लिए ‘तुम मुझे खून दो, मैं तुम्‍हें आजादी दूंगा’ का नारा दिया था.

राज्य उपाध्यक्ष राहुल कुमार यादव ने कहा कि अंग्रेजों से भारत को आजाद कराने के लिए नेताजी ने ‘आजाद हिंद फौज’ का गठन किया, इससे पहले वे देश के पहले छात्र संगठन एआईएसएफ बंगाल में राज्य कार्यकारिणी के सदस्य भी रहे थे. सुभाष चंद्र बोस एक सच्चे देशभक्त हीं नहीं बल्कि एक बेहतरीन कर्तव्यनिष्ठ छात्र भी थे. उस दौर में भी भारतीय सिविल सेवा में चयन होने के बावजूद उन्होंने इस्तीफा दे दिया, कैंब्रिज से भारत लौट आए और आजादी के आंदोलन में कूद पड़े. आज के दौर में सुभाष चंद्र बोस के विचारों एवं उनके कार्यों की प्रासंगिकता और बढ़ जाती है. छात्र-युवाओं को उनके जीवन से प्रेरणा लेकर जीवन पथ पर आगे बढ़ने का संकल्प लेना चाहिए.
जयंती सभा में मुख्य रूप से रूपेश कुमार यादव, विमल कुमार, अंकुश पाठक, आदित्य सिंह, विश्वजीत कुमार सिंह, नवजीवन कुशवाहा, अरुण कुमार, विकास कुमार, अभिषेक कुमार, इरफान अहमद अन्य मौजूद थे.