Sun. Jan 24th, 2021

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी योजना नल जल 24 घंटो में होंगी समस्याओं का निवारण

Share this News

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी योजना नल जल 24 घंटो में होंगी समस्याओं का निवारण

बी.बी.एन-डेस्क

बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी नल जल निश्चय योजना की शिकायतें अब 24 घंटे के अंदर दूर होंगी। इस योजना का लाभ लोगों को निरंतर मिले, इसकी विस्तृत कार्ययोजना राज्य सरकार द्वारा तैयार कर ली गई है। इस योजना से जुड़े तीनों विभागों लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण, पंचायती राज और नगर विकास एवं आवास विभाग की शिकायतें एक ही टॉल फ्री नंबर (1800-1231121) पर प्राप्त करने की व्यवस्था है।

24 घंटे में शिकायतें दूर नहीं हुईं तो उसकी सूचना संबंधित विभाग के ऊपर के अधिकारी के पास पहुंच जाएगा। कोई भी लाभुक टॉल फ्री नंबर पर फोन कर योजना से जुड़ी अपनी हर तरह की शिकायतें दर्ज करा सकता है।
विकास भवन (नया सचिवालय) में कंट्रोल रूम बनाया गया है। इस कंट्रोल रूम का नियंत्रण लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के पास है, पर यहां से तीनों विभाग की शिकायतें दूर करने की व्यवस्था है। गौरतलब हो कि राज्य में तीन विभागों को नल-जल योजना के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी दी गई है।

ग्रामीण क्षेत्रों के एक लाख 14 हजार वार्डों में लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण और पंचायती राज विभाग के माध्यम से योजना संचालित है। वहीं शहरी क्षेत्रों के 3300 वार्डों में इस योजना का क्रियान्वयन नगर विकास एवं आवास विभाग करा रहा है। एक लाख से अधिक वार्डों में कार्य पूर्ण हो चुका है। कंट्रेल रोम में शिकायतें आते ही उसे तुरंतर संबंधित विभाग में भेज दिया जाएगा। इसके बाद विभाग के द्वारा शिकायतें 24 घंटे में दूर करायी जाएंगी। अगर 24 घंटे में शिकायत दूर नहीं हुई तो उसकी सूचना ऊपर के अधिकारी के पास चली जाएगी।

सात निश्चय पार्ट 2 का होगा हिस्सा

सात निश्चय पार्ट 1 में राज्य के सभी घरों में नल से पेयजल की आपूर्ति शुरू करनी थी, जिसपर काम अंतिम चरण में है। अब पार्ट 2 के तहत यह सुनिश्चित किया जाएगा कि नल-जल योजना का लाभ लोगों को नियमित रूप से मिलता रहे।