Sun. Jan 24th, 2021

भारत में WhatsApp से होंगे पेमेंट NPCI का अप्रूवल

Share this News

WhatsApp को भारत में UPI बेस्ड WhatsApp पेमेंट सर्विस लॉन्च करने की इजाजत मिल गई है. पिछले कुछ सालों से लगातार Facebook भारत सरकार से यहां WhatsApp Pay लॉन्च करने को लेकर बातचीत कर रही थी.

WhatsApp Payment की टेस्टिंग भी भारत में हो चुकी है और कुछ यूजर्स को ये फीचर बतौर टेस्टिंग मिला भी है. हालांकि NPCI से इजाजत तो मिली है, लेकिन ये शुरुआत में 20 मिलियन यूजर्स रजिस्टर करने की कैपिंग है.

रिपोर्ट के मुताबिक नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI ने WhatsApp को UPI बेस्ड सिस्टम भारत में लॉन्च करने की इजाज़त दी है और कहा है कि इसे चरणों में किया जाए. NPCI की तरफ से एक प्रेस रिलीज भी जारी की गई है.

NPCI ने एक प्रेस रिलीज़ में कहा है कि WhatsApp को पेमेंट सिस्टम के लिए Go Live का अप्रूवल दे दिया गया है. चूंकि वॉट्सऐप को अप्रूवल का ही इंतजार था और कंपनी ने पहले ही इसकी टेस्टिंग कर ली है, इसलिए जल्द ही WhatsApp पर पेमेंट का ऑप्शन आ जाएगा.

NPCI के मुताबिक़ WhatsApp अपने UPI यूज़र बेस को ग्रेडेड मैनर में एक्सपैंड कर सकता है. इसके लिए मैक्सिमम यूज़र बेस 20 मिलियन का हो सकता है.

भारत में WhatsApp के 400 मिलियन से भी ज्यादा यूजर्स हैं. शुरुआत में कंपनी को 20 मिलियन UPI यूजर बेस की इजाजत मिली है, लेकिन बाद में इसे ग्रेडेड मैनर में इसका दायरा बढ़ाया जा सकेगा.