Sun. Jan 24th, 2021

देश में वायरस का डबल अटैक, जानिए Bird Flu के लक्षण, सावधानियां और बचाव के तरीके

Share this News

देश में वायरस का डबल अटैक, जानिए Bird Flu के लक्षण, सावधानियां और बचाव के तरीके

बी.बी.एन-डेस्क

नई दिल्ली: देश में अभी तक कोरोना वायरस(Coronavirus) का कहर कम भी नहीं हो पाया था कि एक नए वायरस (Bird Flu) की एंट्री हो गई है. भारत में एक बार फिर से बर्ड फ्लू संक्रमण (Bird Flu Crisis In India) का खतरा बढ़ गया है. राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, केरल और मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में तेजी से बर्ड फ्लू वायरस H5N1 के मरीज सामने आए हैं.

देश में बर्ड फ्लू के अटैक (Bird Flu Attack) को लेकर राज्य सरकार सतर्क हैं और इसको लेकर अलर्ट भी जारी कर दिए गए हैं. बर्ड फ्लू वायरस ने यूरोप के कई देशों में अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है. बर्ड फ्लू के संक्रमण के लक्षण (Bird Flu Symptoms) जल्दी दिखाई देते हैं. कोविड-19 (COVID-19) की अपेक्षा बर्ड फ्लू के वायरस का प्रभाव जल्दी दिखने लगता है. जानिए बर्ड फ्लू के लक्षण और इससे बचाव के तरीके (Bird Flu Symptoms And Precautions).

क्या है बर्ड फ्लू?

बर्ड फ्लू (Bird Flu Virus) बीमारी एवियन इन्फ्लुएंजा (Avian Influenza) नाम के वायरस से फैलती है. यह बीमारी इंसानों के साथ जानवरों और पक्षियों में भी तेजी से फैलती है. बर्ड फ्लू इतना घातक होता है कि कुछ ही दिनों में इससे मौत तक हो जाती है. बर्ड फ्लू वायरस H5N1 वायरस की वजह से पनपता है और इसकी सबसे बड़ी वजह एवियन इन्फ्लुएंजा वायरस है.

दरअसल यह वायरस मुख्य रूप से पक्षियों में तेजी से फैलता है. बता दें कि बर्ड फ्लू का वायरस भी कोविड की तरह संक्रामक होता है. मुख्यतः  मुर्गी, बतख, मोर और चिकन इससे तेजी से संक्रमित होते हैं. यह वायरस मनुष्य को भी संक्रमित करता है. यह वायरस भी कोरोना वायरस (Coronavirus) की तरह मनुष्य के श्वसन तंत्र (Respiratory System) को डैमेज कर देता है.

बर्ड फ्लू के लक्षण (Bird Flu Symptoms)

किसी भी वायरस को पहचानने के लिए उसके लक्षणों को समझना बहुत जरूरी है. जानिए देश में तेजी से फैल रहे बर्ड फ्लू के सभी मुख्य लक्षण (Bird Flu Symptoms).

1. उल्टी जैसा लगना
2. बुखार के साथ शरीर अकड़ना
3. शरीर में तेज दर्द बना रहना
4. थकान होना
5. पेट में दर्द होना
6. सांस लेने में तकलीफ होना
7. बार-बार खांसी आना
8. कफ का बनना
9. सिर मे दर्द रहना