Fri. Mar 29th, 2024

स्वास्थ्य मंत्री ने किया डायलिसिस यूनिट का उद्घाटन, इनको मिलेगी नि:शुल्क सुविधा

Share this News

स्वास्थ्य मंत्री ने किया डायलिसिस यूनिट का उद्घाटन, इनको मिलेगी नि:शुल्क सुविधा

बी.बी.एन – डेस्क

स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण एवं अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस करने के लिए सरकार कृत संकल्पित है. पीएम मोदी की सोच और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मार्गदर्शन में सरकारी अस्पतालों में मरीजों को बेहतर सुविधा प्रदान कराने के उद्देश्य से अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया करायी जा रही हैं. निजी अस्पतालों के तर्ज अब सदर अस्पताल में सिटी स्कैन, डिजिटल एक्स-रे, डायलिसिस की सुविधा मुहैया करायी गयी है. उक्त बातें सूबे के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने सदर अस्पताल में डायलिसिस यूनिट का उद्घाटन करते हुए कही. न्होंने कहा कि जिले में डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध नहीं थी, इसके लिए मरीजों को निजी सेंटर या जिले के बाहर सेंटर जाना पड़ता था. इसमें ज्यादा फीस चुकाना पड़ती है. लेकिन अब जिला अस्पताल में डायलिसिस सेंटर शुरू होने के बाद किडनी के मरीजों को जिले में सुविधा के साथ ही आर्थिक राहत भी मिलेगी. खासकर गरीब वर्ग के लोगों को डायलिसिस के लिए कर्ज लेना नहीं पड़ेगा.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मरीजों को डायलिसिस कराने के लिए अब जिले से बाहर नहीं जाना पड़ेगा. वर्तमान समय में डायलिसिस कराने के लिए मरीजों को पटना या देश के अन्य शहरों में जाना पड़ता है. खासकर डायलिसिस की आवश्यकता किडनी फेल्योर के मरीजों को पड़ती है. वर्तमान समय में जिले में किडनी फेल होने की स्थिति में मरीजों को डायलिसिस कराई जाती है. किडनी के मरीजों को उन्हें नजदीकी शहर में डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है. सिटी स्कैन में अब तक 357 लोगों को सुविधा दी जा चुकी है. प्रतिदिन यहाँ 35 लोगों का सिटी स्कैन किया जा रहा आधुनिक संसाधनों तथा सुविधाओं से सुसज्जित है यूनिट:
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय डायलिसिस कार्यक्रम के तहत डायलिसिस सेंटर की स्थापना नेफ्रो नेफ्रों हेल्थ केयर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के द्वारा पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के आधार पर की गई है. इस सेंटर में पांच बेड की व्यवस्था की गई है. और विश्व स्वास्थ संगठन तथा भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा निर्देशों के अनुरूप सभी मानकों को पूरा किया गया है.आधुनिक संसाधनों तथा सुविधाओं से सुसज्जित यह केंद्र चालू हो जाने से छपरा शहर समेत सारण जिले के किडनी फेल्योर मरीजों को निःशुल्क डायलिसिस की सुविधा आसानी से उपलब्ध होगी


आयुष्मान भारत कार्डधारकों को नि:शुल्क मिलेगी सुविधा:
स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत बीपीएल परिवार के मरीजों को पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज के लिए गोल्डन हेल्थ ई- कार्ड की सुविधा उपलब्ध कराई गई है. वैसे मरीज भी डायलिसिस सेंटर में निःशुल्क डायलिसिस करा सकेंगे, जिनके पास गोल्डन हेल्थ ई- कार्ड की सुविधा उपलब्ध है.