Thu. Mar 28th, 2024

जिलाधिकारी ने की स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा, बोले- दवा और एंबुलेंस की रखें समुचित व्यवस्था

Share this News

जिलाधिकारी ने की स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा, बोले- दवा और एंबुलेंस की रखें समुचित व्यवस्था

बी.बी.एन-डेस्क

छपरा: जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने समाहरणालय सभागार में स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक की। सिविल सर्जन सहित पीएचसी के सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक के साथ स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षात्मक बैठक में डीएम ने निर्देश दिया कि अस्पतालों में साफ-सफाई, पेयजल, शौचालय की समुचित व्यवस्था रखी जाय और सभी जगह रोगी कल्याण समिति की बैठक कराकर परिसर का रंगरोदन करा दिया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि एजेंसी से बात कर सभी पीएचसी मे मरीजों को खाना उपलब्ध करायी जाय। प्रत्येक पीएचसी पर निर्धारित संख्या में दवाई की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाय एवं पीएचसी से दवाई संबंधित माँग पत्र मिलते हीं उसकी आपूर्ति करा दी जाय। ऐसा नही होने पर जबाबदेही निर्धारित की जाय एवं दोषी व्यक्ति को दंडित किया जाय।

सदर अस्पताल में शुरू होगा डेंटल सर्जरी:

जिलाधिकारी के द्वारा 14 दिसम्बर को जिले के वरीय पदाधिकारियों से सभी पीएचसी सहित रेफरल अस्पतालों की जाँच करायी गयी थी। स्वयं जिलाधिकारी के द्वारा सदर अस्पताल की जाँच की गयी थी और सिविल सर्जन तथा डीपीएम को आवश्यक निदेष दिया गया था। समीक्षा बैठक में सिविल सर्जन ने बताया कि सदर अस्पताल में सभी चिंहित जगहों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया जा रहा है एवं जो कैमरे खराब हो गये थे उनको भी ठीक कराया जा रहा है। पेइंग वार्ड ठीक कराया जा रहा है। शनिवार से डेंटल सर्जरी भी प्रारंभ हो जाएगा। अभी प्रतिदिन 40 सर्जरी की जा रही है। इस पर जिलाधिकारी के द्वारा प्रतिदिन 60 सर्जरी कराने का निर्देश दिया गया एवं कहा गया कि अस्पताल के अंदर बिचैलिया दिख जाय तो उसे पकड़ कर पुलिस के हवाले किया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि इसके लिए चार गृहरक्षी दिया जा रहा है। जिन्हें रात्रि पहर ड्यूटी पर लगाया जाय।


विभागीय निर्देश का अनुपालन कर रोस्टर बनाएं:

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी अपने से चिकित्सकों का रोस्टर नहीं बनाये बल्कि विभागीय निर्देश का अनुपालन करते हुए रोस्टर बनाया जाय। जिलाधिकारी के द्वारा सोनपुर, मशरख, अमनौर, दिघवारा एवं मढ़ौरा के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों के कार्यों के प्रति नाराजगी व्यक्त की गयी तथ अमनौर और मषरख के एमओआईसी के विरुद्ध प्रपत्र ’क’ गठित करने का निदेष दिया गया।

नियमित टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करें:

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि जननी बाल सुरक्षा योजना के लाभुकों को भुगतान करने, आयुष्मान भारत के तह्त गोल्ड कार्ड बनाना पूर्ण आरंभ करने, रुटीन इम्यूनाइजेशन का लक्ष्य हासिल करें। बैठक में सिविल सर्जन ने बताया कि 23 दिसम्बर से 9 माह से पाँच वर्ष के सभी बच्चों को विटामिन ए का खुराक पिलाने के लिए अभियान चलाया जाना है। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि इसके लिए सभी आषा, आगनबाड़ी सेविका-सहायिका को प्रशिक्षित कर माइक्रो प्लान बना लें तथा ध्यान रखेंगे कि कोई भी बच्चा इस अभियान में छुटना नही पाये।