Thu. Apr 25th, 2024

अब महिलाओं के लिए सीएपीएफ में शुरू होगा विशेष भर्ती अभियान

Share this News

नई दिल्ली, 10 मार्च (हि.स.)। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) में महिलाओं की भर्ती के लिए एक विशेष भर्ती अभियान शुरू करने को कहा है, ताकि उनके 33 प्रतिशत आरक्षण के लक्ष्य को हासिल किया जा सके। शनिवार को गाजियाबाद के केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की 49वीं स्थापना दिवस परेड को संबोधित करते हुए गृहमंत्री ने सुरक्षा बलों को अपने साइबर सुरक्षा योजना को तैयार करने और उसे मजबूत करने पर भी जोर दिया। राजनाथ सिंह ने कहा कि डेटा चोरी, हैकिंग और साइबर अपराध ने औद्योगिक सुरक्षा के लिए चौथा आयाम जोड़ दिया है।

इसीलिए बदलते सुरक्षा परिदृश्य को देखते हुए हाल ही में साइबर एंड इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी (सीआईएस) डिवीजन को गृह मंत्रालय के तहत बना दिया गया है। उन्होंने सीआईएसएफ के आदर्श वाक्य ‘मुस्कान के साथ ड्यूटी’ का हवाला देते हुए कहा कि हवाई यात्रियों ने हवाई अड्डों की पुख्ता सुरक्षा के लिए सीआईएसएफ कर्मियों की प्रशंसा की है। साथ ही बलों को हमेशा सतर्क रहने की नसीहत देते हुए चेताया कि विनम्रता का मतलब यह नहीं होना चाहिए कि सुरक्षा में ढीलापन आ जाए।

गृहमंत्री ने कहा कि कुछ ही वर्षों में देश की अर्थव्यवस्था पांच खबर डालर के पार हो गई है। ऐसे में हवाई अड्डों, मेट्रो और हाई स्पीड रेलवे सहित महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने की जरूरत पड़ेगी। उन्होंने कहा कि बलों के हाथों में अंतरिक्ष अनुसंधान और परमाणु ऊर्जा संयंत्रों सहित कई महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा है। ऐसे में राष्ट्र निर्माण में उनका बहुत बड़ा महत्व है। इस अवसर पर गृहमंत्री ने सीआईएसएफ के कर्मियों को पुरस्कार और पदक से सम्मानित किया और एक प्रभावशाली परेड की सलामी ली। वहीं सीआईएसएफ की कॉफी टेबल बुक भी जारी किया।