Thu. Apr 25th, 2024

किसी भी राशन की दुकान से उठा सकते हैं अपने हिस्से का राशन

Share this News

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने राशन की दुकानों पर भटकने वाली देश की गरीब जनता के लिए एक नायाब योजना शुरू की है। इस योजना के तहत अब देश के किसी भी हिस्से की किसी भी राशन की दुकान से अपने हिस्से का राशन उठाया जा सकता है। ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ नाम की यह योजना 1 जून 2020 से शुरू होगी।
इस योजना में पुराना राशन कार्ड भी मान्य होगा। ‘एक देश, एक राशन कार्ड’ योजना के पूरे देश में लागू होने के बाद कोई भी कार्डधारक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत किसी भी राज्य में राशन की दुकान से अपना राशन ले सकेगा। यह योजना फिलहाल 1 जनवरी, 2020 से देश के 12 राज्यों आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, गोवा, झारखंड और त्रिपुरा में शुरू हो चुकी है
देश के बाकी राज्यों में यह योजना 1 जून 2020 से लागू हो जाएगी। इस योजना के तहत पीडीएस के लाभार्थियों की पहचान उनके आधार कार्ड पर इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ सेल डिवाइस से की जाएगी। इसके लिए 10 अंकों वाला राशन कार्ड जारी किया जाएगा। ‘एक देश, एक राशन कार्ड’ के इस कार्ड में पहले दो अंक राज्य के कोड होंगे। अगले अंक राशन कार्ड संख्या के अनुरूप होंगे। इसमें अगले दो अंक राशन कार्ड में परिवार के प्रत्येक सदस्य की पहचान के तौर पर शामिल होंगे।