Wed. Apr 24th, 2024

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन, विस्तार से जानें

Share this News

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन, विस्तार से जानें

बी.बी.एन-डेस्क

दिल्ली- मुखर्जी भारत के 13वें राष्ट्रपति के रूप में वर्ष 2012 से 2017 तक पद पर रहे. पूर्व राष्ट्रपति मुखर्जी के परिवार में दो बेटे और एक बेटी हैं.

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का 31 अगस्त 2020 को निधन हो गया है. वे लम्बे समय से बीमार थे और कोमा में थे. प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजीत मुखर्जी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. दिल्ली कैंट स्थित आर्मी रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में उनका इलाज किया जा रहा था.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भारतीय राजनीति का एक अध्याय समाप्त हो गया. उन्होंने हमेशा देश को दलगत राजनीति से ऊपर रखा. मैं मध्यप्रदेश की जनता की ओर से उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्या कहा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुखर्जी ने निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि आज पूरा देश दुखी है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘भारत रत्न प्रणब मुखर्जी के निधन पर पूरा देश शोक में है. उन्होंने हमारे राष्ट्र के विकास पथ पर एक अमिट छाप छोड़ी है. वह राजनीतिक स्पेक्ट्रम के पार और समाज के सभी वर्गों द्वारा प्रशंसित थे.

2012 में बने थे राष्ट्रपति

साल 2012 में प्रणब मुखर्जी देश के राष्ट्रपति बने थे. वे भारत के 13वें राष्ट्रपति थे. साल 2019 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया था.