Wed. Apr 24th, 2024

भारत के किस कंपनियों मे है CHINA का निवेश – जाने

Share this News

 

जिन कंपनियों मे  प्रमुख चीनी निवेश हैं उनमें  Big Basket, Byju’s, Delhivery, Dream 11, Flipkart, Hike, MakeMyTrip, Ola, Oyo, Paytm, Paytm Mall, PolicyBazzar, Quikr, Rivigo, Snapdeal, Swiggy, Uddan, Zomato शामिल हैं, जिनमें कुछ चीनी भी हैं कंपनियों की हिस्सेदारी है।

 

भारत में चीनी FDI रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में चीनी एफडीआई 6.2 बिलियन डॉलर से कम है, लेकिन इसका असर पहले से ही है।

tiktok – “भारतीय टेक स्टार्ट-अप्स के लिए चीनी फंडिंग भारत में क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी के गहन पैठ को देखते हुए, इसके मूल्य के अनुपात को प्रभावित कर रही है।

बाइटडांस के स्वामित्व वाला tiktok टिकटॉक, पहले से ही YouTube को पछाड़ते हुए भारत में सबसे लोकप्रिय ऐप में से एक है.

Xiaomi हैंडसेट सैमसंग स्मार्टफोन्स से बड़ा  कारोबार करता है ।

Huawei राउटर व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं।

मार्च 2020 में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, भारत में अन्य व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले विदेशी ऐप्स पर चीन का नियंत्रण है।

 

ये अलीबाबा, बाइटडांस और टेनसेंट   (PUBG ) जैसे दिग्गजों के नेतृत्व में लगभग दो दर्जन चीनी टेक कंपनियों और फंडों द्वारा किए गए निवेश हैं, जिनमें 92 भारतीय स्टार्ट-अप्स शामिल हैं, जिनमें Paytm, byju’s  , oyo  और ola  जैसे यूनिकॉर्न शामिल हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन भारतीय समाज, अर्थव्यवस्था, और उसको प्रभावित करने वाले प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र में सन्निहित है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि एक बंदरगाह या रेलवे लाइन के विपरीत, चीनी तकनीकी निवेश छोटे आकार में अदृश्य संपत्ति हैं – शायद ही कभी $ 100 मिलियन से अधिक – और निजी क्षेत्र द्वारा बनाया जाता है,  यह सब भारत में कुल  यह सिंगापुर और अन्य जगहों पर स्थित फंडों द्वारा किए गए निवेश को कवर नहीं करता है, जहां अंतिम मालिक चीनी है, इसलिए वास्तविक निवेश में भारत उच्चतर होगा।

  भारत में 2018 में फोसुन द्वारा ग्लैंड फार्मा का $ 1.1 बिलियन का अधिग्रहण सबसे बड़ा चीनी निवेश है।

यह भारत में सभी चीनी एफडीआई का 17.7% है, लेकिन यह अद्वितीय है। गेटवे हाउस ने चीनी कंपनियों द्वारा सिर्फ पांच अन्य निवेशों की पहचान की जो $ 100 मिलियन से अधिक है। इसमें एमजी मोटर्स द्वारा 300 मिलियन डॉलर का निवेश शामिल है। चीन स्टार्ट-अप स्पेस में भारत में सबसे अधिक सक्रिय है। गेटवे हाउस ने 75 से अधिक कंपनियों की पहचान की है, जिसमें चीनी निवेशक ई-कॉमर्स, फिनटेक, मीडिया / सोशल मीडिया, एकत्रीकरण सेवाओं और रसद में केंद्रित हैं। भारत के 30 भारतीय यूनिकॉर्न (1 अरब डॉलर से अधिक के मूल्यांकन वाले स्टार्ट-अप) के बहुमत में एक चीनी निवेशक है।

विदेशी उद्यम पूंजी (VC) फंडिंग
रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय स्टार्ट-अप विदेशी उद्यम पूंजी (वीसी) फंडिंग पर पूरी तरह से भरोसा करते हैं – $ 1 बिलियन से अधिक मूल्य के सभी स्टार्ट-अप विदेशी-वित्त पोषित हैं। “फ्लिपकार्ट और पेटीएम जैसे कुछ का एकमुश्त अधिग्रहण किया गया है। भारत के पास अभी भी अपना एक Sequoia या Google नहीं है। रिलायंस इंडस्ट्रीज, Jio के माध्यम से, भारत में अलीबाबा के सफल मॉडल को दोहराने की कोशिश कर रही है, “रिपोर्ट में दावा किया गया है।

विश्लेषण के अनुसार, कुछ बड़ी चीनी निवेश कंपनियों के पास अपने स्वयं के पारिस्थितिक तंत्र हैं, जिसमें ऑनलाइन स्टोर, भुगतान द्वार, संदेश सेवा आदि शामिल हैं। एक चीनी फर्म द्वारा किया गया निवेश भारतीय कंपनी को इस पारिस्थितिक तंत्र में खींच सकता है, जिसका मतलब नियंत्रण पर नुकसान हो सकता है।  आमतौर पर, उद्यम पूंजीपतियों के एक संघ द्वारा निवेश में, भागीदारों में से एक स्टार्ट-अप को सलाह देने का बीड़ा उठाता है। चीनी निवेशक अपनी तकनीकी आवश्यकताओं के लिए पहले से मौजूद चीनी समाधानों का उपयोग करने के लिए स्टार्ट-अप को प्रोत्साहित कर सकते हैं – फिर से डेटा पर नियंत्रण के नुकसान के लिए अग्रणी। यदि इस प्रक्रिया का अनुसरण कई कंपनियों में किया जाता है – एक टैक्सी सेवा, एक होटल एग्रीगेटर, ऑनलाइन रिटेल आउटलेट, एक भुगतान प्रदाता – यह एक व्यक्ति की घुसपैठ, व्यापक प्रोफ़ाइल और उसकी आदतों की अनुमति देता है।