Sat. Apr 20th, 2024

केंद्र ने कोरोना संक्रमण को रोकने में अहम रेमडेसिविर निर्यात पर लगाई रोक

Share this News

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने इस महामारी के इलाज में उपयोगी साबित हो रही रेमडेसिविर इंजेक्शन और इसके कच्चे माल (एपीआइ) के निर्यात पर पूरी तरह से प्रतिबंधित करने का फैसला किया है। केंद्र ने रविवार को यह फैसला तब किया जब देश के कई हिस्सों में रेमडेसिविर की कमी होने की सूचनाएं आने लगी थी। कोरोना मरीजों की संख्या काफी बढ़ने के साथ ही रेमडेसिविर का इस्तेमाल भी देश के डॉक्टर बड़ी संख्या में कर रहे हैं।

भारत ने आधिकारिक तौर पर पहली बार कोरोना महामारी से जुड़ी किसी दवा या इंजेक्शन के निर्यात पर रोक लगाई है। वैसे पिछले एक पखवाड़े से कोरोना की वैक्सीनों के निर्यात की रफ्तार काफी धीमी कर दी गई है। कोरोना वैक्सीन निर्यात को लेकर विपक्षी दल भी सरकार पर लगातार हमलावर हो रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय की तरफ से जारी सूचना में बताया गया कि 11 अप्रैल, 2021 तक देश में कोविड के एक्टिव मरीजों की संख्या 11.08 लाख पहुंच गई है। संख्या अभी भी बढ़ रही है। इससे कोविड से प्रभावित रोगियों के इलाज में इस्तेमाल होने वाले रेमडेसिविर इंजेक्शन की मांग काफी बढ़ गई है। इसकी मांग और बढ़ने की संभावना है।

अगर कहीं ब्लैक मार्के¨टग या होर्डिंग की सूचना हो तो उसके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों को कहा गया है कि वो ड्रग इंस्पेक्टरों के साथ मिल कर उस आदेश के पालन को सुनिश्चित करें। फार्मास्यूटिकल्स विभाग को कहा गया कि वह कंपनियों के साथ मिल कर इसका उत्पादन बढ़ाने की व्यवस्था करें। इसके साथ ही केंद्र की तरफ से सभी राज्यों को निर्देश दिया गया है कि वे सरकार के फैसले को सभी निजी व सरकारी अस्पतालों तक पहुंचाएं और इनके पालन की निगरानी करें।रविवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े बताते हैं कि पिछले 24 घंटों में कोविड-19 से प्रभावित 1,52,879 नए मामले आए हैं। इस दौरान 839 लोगों की मौत भी हुई है। देश में इस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़ कर 1,69,275 हो गई है। इस तरह से कुल एक्टिव मामलों की संख्या भी बढ़ रही है और रिकवरी रेट भी घट रहा है। अभी रिकवरी रेट 90.44 फीसद है।

रेमडेसिविर अमेरिकी कंपनी गिलीड साइंसेज की इजाद है जिसे अभी सात भारतीय कंपनियां स्वैच्छिक लाइसेंसिंग समझौते के तहत बना रही हैं। अभी इन कंपनियों की कुल उत्पादन क्षमता 38.8 लाख मासिक है। इन सभी हालात को देखते हुए भारत सकार ने रेमडेसिविर इंजेक्शन और रेमडेसिविर एक्टिव फार्मास्यूटिकल इंग्रेडिएंट्स (एपीआइ) के निर्यात पर रोक लगा दी है। भारत सरकार ने यह भी स्पष्ट किया है कि हालात सुधरने तक यह रोक लगाने का फैसला किया गया है। इसके साथ ही सरकार की तरफ से देश के अस्पतालों व चिकित्सा केंद्रों पर इसकी उपलब्धता को ज्यादा पारदर्शी बनाने के लिए भी कुछ कदम उठाये हैं। मसलन, रेमडेसिविर बनाने वाली सभी कंपनियों को कहा गया है कि वो अपनी वेबसाइट पर इस दवा के सारे स्टाकिस्टों व वितरकों का वितरण सार्वजनिक करेंगे। ताकि दवा लेने वाले उन तक आसानी से पहुंच सके। इसके साथ ही ड्रग इंस्पेक्टरों व दूसरे जांच अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वो सूचना के मुताबिक स्टॉक का परीक्षण करें और यह सुनिश्चित करें कि किसी तरह की गड़बड़ी ना हो।