Mon. Nov 30th, 2020

मालाबार नौसेना अभ्यास 2020 इस बार ऑस्ट्रेलियाई नौसेना की भागीदारी भी

Share this News

मालाबार नौसैन्य अभ्यास श्रृंखला वर्ष 1992 में भारतीय नौसेना और अमेरिकी नौसेना के द्विपक्षीय संयुक्त नौसैनिक अभ्यास से शुरू हुआ था। जापान 2015 में नौसेना अभ्यास में शामिल हुआ था। यह वार्षिक नौसैन्य अभ्यास वर्ष 2018 में फिलीपीन सागर में गुआम तट पर आयोजित किया गया, साल 2019 में जापान तट पर और अब इस अभ्यास के इस वर्ष के अंत तक बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में आयोजित होने की उम्मीद है।

जैसा कि भारत समुद्री सुरक्षा क्षेत्र में अन्य देशों के साथ सहयोग तथा ऑस्ट्रेलिया के साथ रक्षा क्षेत्र में सहभागिता बढ़ाने के लिए प्रयासरत है, तो इस बार मालाबार नौसैनिक अभ्यास 2020 में ऑस्ट्रेलियाई नौसेना की भागीदारी भी देखी जाएगी।

इस वर्ष, अभ्यास को ‘समुद्र में-संपर्क रहित’ (नॉन कॉन्टेक्ट एट सी) प्रारूप पर योजनाबद्ध किया गया है। यह अभ्यास इसमें भाग लेने वाले देशों की नौसेनाओं के बीच समन्वय तथा सहयोग को और अधिक मजबूत करेगा।

मालाबार नौसैनिक अभ्यास 2020 में हिस्सा लेने वाले देश समुद्री क्षेत्र में सुरक्षा और संरक्षा बढ़ाने के लिए तत्पर हैं। ये देश सामूहिक रूप से स्वतंत्र, खुले और समावेशी भारतीय-प्रशांत सागर क्षेत्र का समर्थन करते हैं तथा एक नियम आधारित अंतर्राष्ट्रीय सीमा व्यवस्था के लिए प्रतिबद्ध हैं।