Thu. Jan 28th, 2021

सारण एसपी ने चेताया कहा अवैध कार्यों में संलिप्त पुलिसकर्मी बख्शे नहीं जाएंगे

Share this News

सारण एसपी ने चेताया कहा अवैध कार्यों में संलिप्त पुलिसकर्मी बख्शे नहीं जाएंगे

बी.बी.एन-डेस्क

छपरा: थाने में ओडी ड्यूटी तीन पाली में होगी। पेट्रोलिंग भी तीन पाली में अलग-अलग पदाधिकारी करेंगे। उक्त बातें पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार ने रविवार को आयोजित मासिक अपराध समीक्षा बैठक में कही। उन्होंने कहा कि पेट्रोलिंग के दौरान लापरवाही बरतने पर पुलिस पदाधिकारियों के साथ- साथ थानाध्यक्षों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि पुलिस पब्लिक फ्रेंडली बनाने तथा अपराध और अपराधियों पर लगाम लगाने की दिशा में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं ।

उन्होंने कहा कि समीक्षा बैठक के दौरान इसको लेकर सभी एसडीपीओ, पुलिस निरीक्षकों तथा थानाध्यक्षों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है और उसका अनुपालन अक्षरशः सुनिश्चित करने को कहा गया है। अनुपालन नहीं होने पर संबंधित पुलिस पदाधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि थाने में शिकायत लेकर आने वाले फरियादियों की शिकायत नहीं सुने जाने और इसकी शिकायत वरीय अधिकारियों के यहां पहुंचने पर थानेदारों की खैर नहीं होगी। उन्होंने कहा कि ओडी ड्यूटी पर बैठने वाले पदाधिकारी पीछे मे “आई हेल्प यू” का बोर्ड लगाया जायेगा। सभी थाने में ताला बंद शिकायत पेटिका लगेगी, जिसकी चाबी थानेदार के पास होगी और प्रतिदिन उसे खोलकर थानेदार देखेंगे।

थाने की सभी पंजियों के संधारण के अलावा आगंतुक पंजी का संधारण निश्चित रूप से करना है। ओ डी ड्यूटी पर तथा थानाध्यक्ष एवं अन्य अनुसंधान से जुड़े पदाधिकारियों के लिए अलग-अलग बैठने की व्यवस्था थाने में करने का निदेश दिया गया है।उन्होंने कहा कि बैंक, सीएसपी तथा प्रमुख व्यवसायिक इलाके में सुरक्षा जांच के लिए समय-समय पर मॉक ड्रिल करने का निर्देश दिया गया है। थाना स्तर पर सीएसपी संचालकों का व्हाट्सएप ग्रुप बनाने और सुरक्षा संबंधी सूचनाएं आपस में आदान-प्रदान करने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि थाना परिसर की सफाई एवं अन्य व्यवस्था को बेहतर बनाने का कई उपाय करने को कहा गया है। इसके अलावा थाना क्षेत्र में ट्रैफिक सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। गिरफ्तारी वारंट, कुर्की वारंट एवं लंबे समय से फरार अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए नियमित रूप से समकालीन अभियान विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है।

करीब 15 महत्वपूर्ण बिंदुओं पर दिए गए दिशा निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराने की जिम्मेदारी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारीयो तथा अंचल पुलिस निरीक्षकों को दिया गया है। जाम से निपटने के लिए मोटरसाइकिल से पेट्रोलिंग कराने तथा पुलिसकर्मियों को प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया गया है । साथ ही पुलिस अधीक्षक ने चेताया है कि कोई भी पुलिसकर्मी किसी भी अवैध कार्य में संलिप्त पाया गया तो, उसके खिलाफ सख्त दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।