Wed. Apr 21st, 2021

आत्मविश्वास व आत्मसम्मान के माध्यम से सभी बनें समर्थ : डॉ. गगन अपर समाहर्ता सारण

Share this News

आत्मविश्वास व आत्मसम्मान के माध्यम से सभी बनें समर्थ : डॉ. गगन अपर समाहर्ता सारण

बी.बी.एन-डेस्क

छपरा : आत्मविश्वास तथा आत्म सम्मान के साथ सभी समर्थ बनें जो सभी के लिए आवश्यक है जिसमें फ्री बीइंग मी कार्यक्रम मील का पत्थर साबित होगा। उक्त बातें अपर समाहर्ता डॉ० गगन ने भारत स्काउट और गाइड सारण के द्वारा आयोजित यूनिट स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कही। उन्होंने कहा कि भारत स्काउट और गाइड छात्रों तथा युवाओं को सुंदर व आत्मसम्मान से लबरेज बनाने का काम कर रहा है साथ ही उन्हें देश के प्रति एक जिम्मेदार व कर्तव्यनिष्ठ नागरिक बना रहा है। उन्होंने कहा कि आत्मसम्मान तथा आत्मविश्वास से परिपूर्ण व्यक्ति न केवल अपने परिवार और समाज के लिए जरूरी है, बल्कि देश के लिए भी आवश्यक है।

वही उद्घाटन समारोह में जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय सिंह ने कहा कि फ्री बीइंग मी स्वयं को एक मिशाल बनने की आजादी है। इस कार्यक्रम में स्काउट और गाइड छात्रों के अंदर शारीरिक आत्मविश्वास तथा आत्मसम्मान के माध्यम से समर्थ बनाना जाता है।
जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ज्ञानेश्वर प्रकाश ने कहा कि इस शैक्षणिक वर्कशॉप में भाग लेने से बच्चों को उनका शारीरिक आत्मविश्वास तथा सुंदरता के विचारों से परिचय होगा। इस विचारों के साथ जब वे बड़े हो जाएंगे, तब उनके जीवन पर इसका अच्छा प्रभाव बना रहेगा। राष्ट्रीय मुख्यालय ने प्रतिनियुक्त बिहार राज्य भारत स्काउट और गाइड की राज्य कोडिनेटर WAGGGS(वैगस) कोडिनेटर नीतू कुमारी ने कहा फ्री बीइंग मी वर्कशॉप में छात्रों को शिखाता है कि खूबसूरत बनने का सिर्फ एक ही मार्ग नहीं है। आपके भीतर जो आपका गुण है वो भी आपकी खूबसूरती है। उसके साथ ही साथ स्काउट गाइड छात्रों के अंदर जीवन जीने की कला का ज्ञान सिखाती है। इस कार्यक्रम में बताया जाता है कि समाज सुंदरता की एक सीमित और अवास्तविक परिभाषा का निर्माण करता है, इसके सहयोगियों को इस परिभाषा की सत्यता को खोजने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है जिससे बच्चे समझ जाते है कि सुंदर दिखने का केवल एक ही तरीका नहीं हो सकता। इसी कारण वे इन काल्पनिक बातों को अस्वीकार कर सकते हैं।

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (समग्र शिक्षा) राजन गिरि ने कहा इस प्रकार के जिला स्तरीय कार्यक्रम के आयोजनों से स्काउट गाइडों, जो यहां बहुत उम्मीद लेकर जुड़ते हैं, को उन गतिविधियों की शिक्षा दी जाती है, जिससे उनके अंदर आत्मविश्वास आती है। इस मौके पर उपाध्यक्ष डॉक्टर सुरेश प्रसाद सिंह, जिला आयुक्त स्काउट डॉ० दीनानाथ मिश्रा, सहायक जिला सचिव उमाशंकर गिरि, कोषाध्यक्ष अब्दुल गनी खान, स्काउट शिक्षक अंबुज झा आदि ने अपने अपने विचार रखें।

शिविर का संचालन संगठन आयुक्त आलोक रंजन प्रशिक्षक अमन राज जय प्रकाश सिंह रितिका कुमारी ने किया। शिविर की देखरेख मुख्य जिला आयुक्त हरेंद्र प्रसाद सिंह ने किया।
इस अवसर पर चंद्रशेखर आजाद ओपन रोवर टीम, जिला मुख्यालय ग्रुप, सूर्य ज्योति ओपन ट्रूप, ईश्वरी उच्च विद्यालय वसंत स्काउट गाइड, रोवर, रेंजर समेत 84 स्काउट-गाइड और रोवर-रेंजर ने भाग लिया।