Fri. Mar 29th, 2024

पुतिन के कोरोना वैक्सीन पर दुनिया को क्यों नहीं हो रहा भरोसा ?

Share this News
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ऐलान कर दिया है कि उनके देश ने कोरोना वायरस की सफल वैक्सीन बना ली है. लेकिन दुनिया रूसी वैक्सीन को संदिग्ध नजरों से देख रही है और वैक्सीन पर कई सवाल उठ रहे हैं.

 रूसी कोरोना वैक्सीन पर दुनिया को क्यों नहीं हो रहा भरोसा? ये हैं 6 कारण

रूसी वैक्सीन पर सवाल उठने के पीछे एक बड़ी वजह ये है कि इस वैक्सीन के बारे में उतनी जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है जितनी ब्रिटेन या अमेरिका की वैक्सीन की जानकारी पब्लिक डोमेन में उपलब्ध है. यानी कब ट्रायल शुरू हुए और कितने वक्त तक किए गए? कितने लोगों को शामिल किया गया? वैक्सीन के क्या साइड इफेक्ट रहे? वैक्सीन लगाने के बाद कितने लोग कोरोना से संक्रमित हुए और बीमार होने से बच गए.

किसी भी वैक्सीन के लिए तीसरे फेज का ट्रायल (फाइनल टेस्टिंग) काफी अहम होता है जब हजारों लोगों पर लंबे वक्त तक वैक्सीन के प्रभाव की जांच की जाती है. लेकिन रूस की कोरोना वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल अभी पूरा नहीं हुआ है.

रूसी वैक्सीन के शुरुआती ट्रायल बंदर और फिर इंसानों पर हुए थे. रूस को इन ट्रायल में कथित तौर से सफलता मिली. लेकिन वैक्सीन तैयार करने वाली संस्था Gamaleya Institute ने बड़े पैमाने पर वैक्सीन का नियंत्रित ट्रायल नहीं किया है जिससे वैक्सीन से सुरक्षा और खतरे की जांच हो सके.

यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया को यह चिंता है कि रूस राजनीति या प्रोपेगैंडा के मकसद से जल्दबादी में वैक्सीन के सफल होने का ऐलान कर रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) भी पिछले हफ्ते चेतावनी दे चुका है कि रूस को टेस्टिंग के परंपरागत तरीकों को छोड़कर वैक्सीन तैयार नहीं करना चाहिए.

WHO ने दुनियाभर की तमाम वैक्सीन की लिस्ट तैयार की है जिनके ट्रायल चल रहे हैं. लेकिन अभी तक इस लिस्ट में रूसी वैक्सीन नहीं है.

न्यूयॉर्क टाइम्स का कहना है कि पिछले हफ्ते रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय को वैक्सीन के इंसानी ट्रायल और किसी संभावित साइड इफेक्ट और रिसर्च वगैरह को लेकर विस्तृत सवाल भेजे गए थे, लेकिन मंत्रालय ने जवाब नहीं दिया

source- ajjtak