प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत नहीं होता है इलाज । आम जनता है परेशान

Share this News

रिपोर्ट आनंद वर्मा
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना जिसके अंतर्गत प्रति परिवार 5 लाख का बीमा स्कीम भारत सरकार चला रही है।  इसके लिए देश भर में भाजपा के  सांसद , विधायक , मंत्री कैंप लगाकर जगह जगह पर जन आरोग्य कार्ड बनवा रहे हैं लेकिन यह सुविधा केवल कार्ड बनने तक की है आम जनता को इससे परेशानी की जगह और कुछ नहीं प्राप्त हो रहा है।
बिहार के सबसे बड़े अस्पताल पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल जो प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत कार्य करने वाला सबसे बड़ा अस्पताल है लेकिन यहां भी बड़े और जटिल रोगो में आयुष्मान फेल साबित हो रहा है । डॉक्टर आयुष्मान लाभुक की बातें सुनते ही रोगी का इलाज नहीं कर रहे हैं ।

इस संबंध में छपरा सदर अस्पताल से पीएमसीएच रेफर एक गर्भवती रोगी जिसका पंजीयन संख्या पीएमसीएच में 2021081894517 से बात करने पर रोगी के परिजनों ने बताया कि महिला प्रसूति के लिए यहां के डॉक्टर (प्रसूति विभाग ) ने उन्हें ऑपरेशन की बात की बताई  और बताया कि कुछ दवाएं तो पीएमसीएच में मिल सकती है लेकिन आपको बाहर से भी बहुत  दवाई लानी पड़ेगी । गर्भवती महिला के परिजनों ने जब बताया कि वे आयुमान भारत लाभुक परिवार से है तब डॉक्टरों ने रोगी का इलाज करना छोड़ दिया ।रोगी पीएमसीएच में सुबह दोपहर 3:00 बजे से ही अस्पताल पहुंचा लेकिन रात 11:00 बजे तक रोगी का किसी तरह का कोई उपचार नहीं किया गया।
इस संबंध में भारत सरकार को या तो विशेष कार्रवाई करना चाहिए या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को बंद कर देना चाहिए ताकि लोगों को भ्रमित होने से बचाया जा सके ।