Thu. Apr 25th, 2024

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में तीसरी बार गौतम खेतान गिरफ्तार

Share this News

नई दिल्ली, 26 जनवरी (हि.स.)। अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदा मामले में अब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने वकील गौतम खेतान को गिरफ्तार कर लिया है। यह गिरफ्तारी इस मामले में हाल ही दुबई से प्रत्यर्पित क्रिश्चियन मिशेल से पूछताछ के बाद की गई। ईडी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक मिशेल ने पूछताछ के दौरान खेतान के बारे में इंगित किया था। मिशेल ने कहा था कि खेतान ने मिशेल को मिले पैसे की मनीलांड्रिंग करवाने में मिशेल की मदद की। हाल ही में खेतान के ठिकानों पर आयकर विभाग ने भी छापा मारा था।
उल्लेखनीय है कि ईडी को खेतान के जांबिया कनेक्शन के बारे में भी जानकारी मिली थी। खेतान जांबिया के बंदा परिवार खासकर हेनरी बंदा का नजदीकी बताया जाता है। बता दें कि रुपिया बंदा जांबिया के चौथे राष्ट्रपति थे। उनके हेनरी बंदा, नेनानी बंदा व दिंगानी बंदा तीन बेटे हैं। अगस्ता वेस्टलैंड में मिले दलाली के पैसे से दिंगानी बंदा को भी 250,000 यूरो मिले थे। खेतान ने हेनरी को एक ट्रस्ट व कंपनी के गठन करने में मदद की थी। अगस्ता वेस्टलैंड डील मामले में सीबीआई व ईडी की ओर से दाखिल आरोप-पत्र में खेतान का नाम शामिल है।
उल्लेखनीय है कि खेतान को 2014 में भी गिरफ्तार किया गया था लेकिन उसे 2015 में जमानत मिल गई थी। इसके बाद 2016 में अगस्ता वेस्टलैंड मामले में खेतान व संजीव त्यागी को गिरफ्तार किया गया था। इस मामले में खेतान को तीसरी बाद गिरफ्तार किया गया है। गौतम खेतान ओपी खेतान एंड कंपनी नाम की एक लीगल फर्म का प्रबंधन साझेदार है।