Wed. Apr 24th, 2024

गणतंत्र दिवस पर हमले की फिराक में जुटे जैश के दो आतंकी गिरफ्तार

Share this News

नई दिल्ली, 24 जनवरी (हि.स.)। गणतंत्र दिवस के मौके पर राजधानी दिल्ली में बड़ी आतंकी वारदात को अंजाम देने की फिराक में जुटे जैश-ए-मोहम्मद के दो कुख्यात आतंकियों को गिरफ्तार किया है। यह कार्रवाई मिलिट्री इंटेलीजेंस यूनिट (एमआईयू) के इनपुट पर हुई। गिरफ्तार आतंकियों में एक जम्मू-कश्मीर में ग्रेनेड हमलों का मास्टरमाइंड है।
गिरफ्तार आरोपितों में मास्टर माइंड आतंकवादी अब्दुल लतीफ गिनाई उर्फ उमर उर्फ दिलावर और अहमद भट शामिल हैं। दोनों जम्मू-कश्मीर गांदरबल और बाटापोरा के रहने वाले हैं। इसमें से अब्दुल लतीफ गिनाई श्रीनगर में हाल के हुए ग्रेनेड हमलों का मास्टरमाइंड है और जैश का जम्मू में जिला कमांडर भी है। इनके कब्जे से पुलिस ने दो हैंड ग्रेनेड, एक सेमी आटोमैटिक पिस्टल और 26 कारतूस बरामद किए हैं।
इसके अलावा जैश-ए-मोहम्मद के कमांडरों के तीन रबर स्टैंप भी बरामद किए गए हैं। दोनों दिल्ली में चल रहे गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान दिल्ली में आतंकी हमले करने के साजिश रच रहे थे। पुलिस के मुताबिक इन्होंने पाकिस्तानी हैंडलर के जरिये अब तक करीब दर्जन भर से ज्यादा ग्रेनेड आइईडी हासिल किए थे।
दिल्ली के पांच स्थान थे निशाने पर
डीसीपी के मुताबिक आतंकी गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में बड़े पैमाने पर तबाही मचाना चाहते थे। इसके लिए इन दोनों ने दिल्ली के लक्ष्मी नगर में रहते हुए दिल्ली के पांच भीड़भाड़ वाले ठिकानों की रेकी की थी, जहां इन्हें ब्लास्ट करना था। इसमें बड़े बाजार व कुछ वीआईपी इलाके भी शामिल थे।
आतंकी वारदात से जुड़े कमांडर की डिटेल मिली
स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद कुशवाहा ने बताया कि एमआईयू ने स्पेशल सेल को दिल्ली के यमुनापार इलाके में स्थित लक्ष्मी नगर कुछ संदिग्धों के आने की सूचना दी थी। सूचना के आधार पर स्पेशल सेल की टीम को इन संदिग्धों के पीछे लगाया गया। इस टीम ने 20 जनवरी की रात अब्दुल लतीफ़ गिनाई को राजघाट के पास उस वक्त दबोचा, जब किसी से मिलने के लिए आया। पुलिस ने उसके पास से हथियार के अलावा ऑपरेशन कमांडर अबू मौज, जिला कमांडर तल्हा भाई और जिला कमांडर उमैर इब्राहिम के नाम पर जैश-ए-मोहम्मद के तीन रबर स्टैम्प भी बरामद किए गए।
गिनाई से पूछताछ के बाद एक टीम को तत्काल जम्मू-कश्मीर के लिए रवाना किया गया और उसकी निशानदेही पर उसके घर से दो हैंड ग्रेनेड भी बरामद किए।
हिलाल अहमद भट, जिसने दिल्ली में वारदात को अंजाम देने के लिए रेकी थी, उसे भी बांदीपोरा, जम्मू-कश्मीर से गिरफ्तार किया गया था। पूछताछ में दोनों ने खुलासा किया कि वे जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े हैं।
पाकिस्तान से मुहैया कराया गया हथियार
अब्दुल लतीफ गिनाई जम्मू-कश्मीर के गांदरबल में जैश-ए-मोहम्मद का जिला कमांडर है। और जैश का अबू मौज उर्फ अबू बकर उसका हैंडलर है। अबू मौज़ ने उन्हें पिछले साल नवंबर में एक आकिब के माध्यम से सात हैंड ग्रेनेड दिए थे। उन्होंने यह भी बताया कि अबू मौज के निर्देश के अनुसार, वह लाल चौक गए जहां आकिब उनसे मिला था।
आकिब दो दिनों तक लतीफ के घर रहा था। आकिब ने एक दर्जन से अधिक हैंड ग्रेनेड, एक पिस्तौल और 30 जिंदा कारतूस लतीफ को दिए थे। अबू मौज ने उसे जम्मू-कश्मीर में सशस्त्र और पुलिस बलों पर हैंड ग्रेनेड फेंकने और दिल्ली के कुछ हिस्सों में इनका इस्तेमाल करने के लिए कहा था, ताकि गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान बड़े पैमाने पर तबाही मचाई जा सके।
टेलीग्राम और व्हाट्सएप पर थे संपर्क में
पूछताछ में आरोपितों ने यह भी खुलासा किया है कि ये सुरक्षा एजेंसियों से बचने के लिए आपस में टेलीग्राम चैट अप्लीकेशन और व्हाट्सएप के माध्यम से संपर्क करते थे। अबू मौज के साथ भी इनके संपर्क का जरिया यही था।

Latest News