Fri. Mar 29th, 2024

चिटफंड घोटाले में ममता के करीबी वेंकटेश फिल्म के मालिक श्रीकांत मोहता को सीबीआई ने दबोचा

Share this News

कोलकाता  (हि.स.) (संशोधित)। पश्चिम बंगाल समेत ओडिशा, झारखंड, असम और अन्य राज्यों में चिटफंड कंपनियां खोलकर लाखों लोगों के करोड़ों रुपये गबन करने वाली रोजवैली और सारदा चिटफंड समूह में संलिप्त रहे श्री वेंकटेश फिल्म के मालिक श्रीकांत मोहता को गुरुवार को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (‍सीबीआई) ने गिरफ्तार कर लिया। वह मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बेहद करीबी माने जाते हैं और इन दोनों चिटफंड कंपनियों के प्रायोजक रहे हैं।
चिटफंड कंपनियों के जितने भी विज्ञापन और अन्य टेलीविजन संबंधी कार्यक्रम होते थे उन सभी का प्रयोजन श्रीकांत मोहता की प्रोडक्शन कंपनी श्री वेंकटेश फिल्म के जरिए ही होती थी। इसके अलावा रोजवैली समूह के खाते से उनके खाते में 24 करोड़ रुपये की धनराशि भी ट्रांसफर की गई थी। इन तमाम मामलों में पूछताछ के लिए सीबीआई ने उन्हें कई बार समन भेजा था, लेकिन मोहता नहीं पहुंचे। आखिरकार गुरुवार दोपहर सीबीआई ने कसबा स्थित मोहता के प्रोडक्शन हाउस में जाकर उन्हें गिरफ्तार कर लिया।
आरोप है कि गिरफ्तारी रोकने के लिए मोहता ने कई तरह के हथकंडे भी गुरुवार को अपनाए। सबसे पहले उनके प्रोडक्शन हाउस के कर्मचारियों ने सीबीआई अधिकारियों को अंदर जाने से मना कर दिया। सीबीआई तब भी नहीं मानी तो मोहता ने फोन कर कसबा थाने के प्रभारी और अन्य पुलिस अधिकारियों को बुला लिया, लेकिन जब सीबीआई अधिकारियों का परिचय और कानून व्यवस्था संबंधी परिस्थिति स्पष्ट हुई तो पुलिस अधिकारी चलते बने। बाद में पुलिस की ओर से सफाई दी गई कि कानून-व्यवस्था की परिस्थिति बिगड़ने की सूचना पर पुलिस टीम मौके पर पहुंची थी। कार्रवाई रोकने का उनका कोई इरादा नहीं था।
सीबीआई ने मोहता से चिटफंड कंपनियों से लिए गए पैसे से संबंधित दस्तावेज दिखाकर जवाब मांगा तो वह कोई संतोषजनक उत्तर नहीं दे सके। सीबीआई ने कुछ दस्तावेज मांगे, उसे भी वे नहीं दिखा सके। इसके बाद मोहता को सीबीआई टीम सॉल्टलेक के सीजीओ कंपलेक्स स्थित जांच एजेंसी के पूर्वी क्षेत्रीय मुख्यालय ले आई। यहां कुछ देर उनसे पूछताछ करने के बाद मोहता को गिरफ्तार कर लिया गया। शुक्रवार को आरोपित श्रीकांत मोहता को उड़ीसा के भुवनेश्वर हाईकोर्ट में पेश किया जाएगा। इन दोनों मामलों की सुनवाई वहीं चल रही है, इसलिए आरोपित की पेशी भी वहीं होगी।
उल्लेखनीय है कि मोहता सारदा और रोजवैली समेत सभी छोटी-बड़ी चिटफंड कंपनियों के प्रायोजक रहे हैं और सूबे की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के करीबी लोगों में शुमार हैं। मुख्यमंत्री के लिए भी बनी कई विज्ञापन फिल्मों का प्रोडक्शन वह कर चुके हैं। कई बार ममता के मंच पर भी नजर आए हैं और कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों को वे संभालते रहे हैं। ऐसे में मोहता की गिरफ्तारी राज्य की राजनीति में एक बार फिर नया भूचाल खड़ा कर सकती है।
प्रवर्तन निदेशालय भी सारदा और रोजवैली घोटाले में धन शोधन की जांच कर रहा है। रोजवैली के अध्यक्ष गौतम कुंडू धनशोधन मामले में फिलहाल जेल में हैं। मोहता की कंपनी श्री वेंकेटेश फिल्म्स ‘चोखेर बाली’, ‘मेमोरीज इन मार्च’, ‘ऑटोग्राफ’, ‘रेनकोट’ और ‘इति मृणालिनी’ जैसी पुस्कार प्राप्त फिल्में बना चुकी है। यह कंपनी पूर्वी भारत में ज्यादातर बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्मों का वितरण भी करती है। भारतीय फिल्मोद्योग के कई शीर्ष अभिनेता एवं निर्देशक उनके साथ काम कर चुके हैं। बांग्ला फिल्म इंडस्ट्री के अधिकतर फिल्में इसी प्रोडक्शन हाउस के तले बनती रही हैं।