Fri. Mar 29th, 2024

मारपीट का फेक वीडियो वायरल करने पर डीआईजी ने दिया प्राथमिकी का निर्देश

Share this News

रिपोर्ट-रितेश हन्नी

सहरसा जिले के पतरघट प्रखंड के लहोना बस्ती का बताकर मारपीट का झूठा वीडियो वायरल करने वाले के खिलाफ डीआईजी शिवदीप वामनराव लांडे ने प्राथमिकी दर्ज कराने और मामले की जाँच कराने का निर्देश एसपी लिपि सिंह को दिया है। यह जानकारी डीआईजी ने गुरुवार को पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह के साथ आयोजित संवाददाता सम्मेलन में दी। उक्त वीडियो पटना के प्रशांत झा ने फेसबुक पर चार दिन पूर्व अपलोड किया है। इस वीडियो को 73 लोगों ने शेयर किया है। वीडियो शेयर वाले भी कानूनी कार्रवाई की जद में आ सकते हैं।

Aad
दरअसल मारपीट का वीडियो शेयर करते हुए प्रशांत झा ने व्यंगात्मक लहजे में लिखा कि – ‘ वीडियो सहरसा का है। जहाँ कानून व्यवस्था को संभालने शिवदीप लांडे और एसपी लिपि सिंह तैनात हैं पर कानून व्यवस्था का इससे बेहतर उदाहरण आपको कहीं नहीं मिल सकता। क्योंकि बिहार में सुशासन है। पतरघट प्रखंड के लहोना का वीडियो लोमहर्षक है … है न सर’। वीडियो में बिहार पुलिस और मुख्यमंत्री नितिश कुमार को भी टैग किया गया है। डीआईजी शिवदीप लांडे ने कहा कि उन्होंने वीडियो की जाँच कराई है।

जाँच के आधार पर दावे के साथ कहता हूँ कि यह वीडियो लहोना की और चार दिन पहले की नहीं है। वीडियो अपलोड करते हुए उनका (डीआईजी) भी चर्चा किया है। प्रशांत झा के आईडी से ही सरस्वती पूजा के दौरान के मारपीट का एक और वीडियो जारी किया गया है। दोनों वीडियो के माध्यम से सामाजिक सद्भाव बिगाड़ने की कोशिश की गई है। इसलिए उन्होंने एसपी को केस दर्जकर जाँच कराने का आदेश दिया है। फेक वीडियो कहाँ का है और कब का है, इसकी जाँच के लिए वीडियो अपलोड और शेयर करने वाले को जाँच के लिए बुलाया जायेगा। डीआईजी के निर्देश के आलोक में मामले की छानबीन शुरू कर दी गई है। DIG ने कहा ऐसे लोगों किसी सूरत में बक्शे नहीं जायेंगे, उनके विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाही की जायेगी।