Fri. Mar 29th, 2024

विश्व कविता दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन

Share this News

रिपोर्ट – आनंद वर्मा
जयप्रकाश महिला महाविद्यालय में विश्व कविता दिवस पर एक कार्यक्रम का आयोजन हुआ। विश्व कविता दिवस महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. मधु प्रभा सिंह के संरक्षण में मनाया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन अंग्रेजी विभाग की विभागाध्यक्ष प्रोफेसर चंचल कुमारी ने किया तथा इस का संचालन अंग्रेजी विभाग की छात्राओं, स्वाति और आनंदिता ने संयुक्त रूप से किया। इस कार्यक्रम में अध्यक्ष गृह विज्ञान की डॉ. मंजू सिन्हा रही, मुख्य अतिथि डॉ. अलीना अली मालिक तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में रामजयपाल महाविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग के डॉ. राकेश कुमार तथा उर्दू विभाग के डॉ. अब्दुल खालिक़ उपस्थित रहें। अध्यक्षीय सम्बोधन में डॉ. मंजू सिन्हा ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए शुभकामनाएं देते हुए इस तरह के कार्यक्रम महाविद्यालय तथा छात्राओं की उन्नति पर का मार्ग बताया।

मुख्य अतिथि के रूप में डॉ. अलीना अली मालिक, उर्दू विभाग जय प्रकाश महिलामहाविद्यालय ने उर्दू अदब में शायरी पर बातचीत करके सबको रोशनास किया। विशिष्ट अतिथिगण में डॉ. राकेश कुमार यादव ने अपनी स्वरचित कविताओं को सुनाकर सभी का मन मोह लिया तथा डॉ. अब्दुल खालिक़ ने भी अपने शायरी से इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अपनी अहम भूमिका अदा की। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के शिक्षकों में प्रो. मुग्धा पांडेय ने रामधारी सिंह ‘दिनकर’ की कविता “कृष्ण की चेतावनी” : रश्मिरथी से, उर्दू विभाग की डॉ. अलीना अली मलिक ने इफ़्तिख़ार आरिफ़ और फैज़ अहमद फैज़ की नज़्में, डॉ. चंदन ने गोपालदास ‘नीरज’ की कविता, प्रो. नम्रता ने ‘योगेश प्रधान’ द्वारा रचित उड़िया भाषा की कविता, डॉ. शिखा सिन्हा ने कविता के महत्व तथा प्रो. चंचल ने अपनी स्वरचित कविताओं क्रमशः ‘सिल्क की साड़ी’, ‘शहर बनारस’, ‘मुख़ातिब आईने के साल की सूरत तो देखिए’, ‘चलो शेष हो जाएं दोनों’ इत्यादि स्वरचित कविता, ग़ज़ल और गीतों से कार्यक्रम को सार्थक एवं समृद्ध बनाने में अपना विशेष योगदान किया। इस आयोजन में हिन्दी, अंग्रेज़ी, संस्कृत, उर्दू, भोजपुरी, मैथिली एवं उड़िया समेत छः भाषाओं में कविताएँ पढ़ी गईं, जो सांस्कृतिक चेतना के लिए समृद्ध पृष्ठभूमि स्वरूप परिलक्षित होती हैं। श्रेष्ठ कवियों की कविताएं तथा नवोदित कवियों का ये समागम कार्यक्रम की विशेषता रहा। धन्यवाद ज्ञापन राजनीति विभाग की डॉ. सोनाली सिंह ने किया साथ ही आज के कार्यक्रम के अनुभव को साझा करते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रम हम सभी का उत्साहवर्धन करते हैं। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय की छात्राओं ने भी बढ़ चढ़कर भाग लिया। अंग्रेज़ी विभाग की छात्राओं, शाहीन, अर्पणा, शिफ़ा, स्वाति, काजल, आँचल, अलका इत्यादि सभी ने कई भाषाओं में अपनी काव्य प्रस्तुतियाँ दीं। काव्य के क्षेत्र में छात्राओं का ये उत्साह अत्यंत सराहनीय है।

इस कार्यक्रम को पूर्णता सफल बनाने में पूरी महाविद्यालय परिवार की अहम भूमिका रही उपस्थित शिक्षकों में डॉ.रेखा श्रीवास्तव,डॉ.अर्चना सिन्हा,डॉ. कुमारी नीतू सिंह, डॉ. अमरेंद्र, डॉ. अंबिका श्रीवास्तव, डॉ. वशिष्ठ, डॉ.पूनम, डॉ. चन्दन, डॉ. शिखा सिन्हा आदि सभी ने अपनी अहम भूमिका अदा की। विभागाध्यक्ष प्रो. चंचल कुमारी ने सबके सहयोग और सौहार्द के लिए सबको विशेष धन्यवाद ज्ञापित किया साथ ही अंग्रेज़ी विभाग की सभी छात्राओं को इस सफल आयोजन के लिए बधाई का पात्र बताया।