Sat. May 28th, 2022

छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए जरूरी है करियर काउंसलिंग, जानिए क्यों?

Share this News

छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए जरूरी है करियर काउंसलिंग, जानिए क्यों?

अपनी लाइफ में हर कोई सफल होना चाहता है लेकिन सभी को एक जैसी सफलता मिले ये जरूरी तो नही। जिंदगी में सफल होने का एक ही रास्ता है, सही समय पर सही करियर चुनना। लेकिन अक्सर देखा गया है कि छात्र इस बात को लेकर सबसे ज्यादा परेशान रहते है कि हम किस फील्ड का चुनाव करें और किसका नही।

अगर आप भी उन लोगों में से है जो करियर को लेकर कंफ्यूज है तो इसका एक ही समाधान है वक्त रहते करियर काउंसलर की मदद ले ली जाएं। एक करियर काउंसलिंग आपको अपनी योग्यता और इंट्रेस्ट के आधार पर करियर फील्ड का चुनाव करने में मदद करता है। एक सही करियर का चुनाव आपके न सिर्फ आपके सभी सपने पूरे कर सकता है बल्कि जिंदगी में आप जो बनना चाहते है वो बन भी सकते है। हमारा कहना है कि हर छात्र को अपनी लाइफ में करियर काउंसर की मदद लेनी चाहिए क्योंकि बाद में पछताने से अच्छा है पहले ही सोच लिया जाए। आज हम आपको यही बताने जा रहे है कि एक करियर काउंसलर कैसे एक छात्र के उज्जवल भविष्य में अहम भूमिका निभाता है।

 

जानिए करियर काउंसलिंग के फायदे- 

1.दुविधाओं से छुटकारा

अक्सर छात्र अपने करियर को लेकर कंफ्यूज होते है कि अब आगे उन्हें क्या करना है? हालांकि कई बार उनके आसपास के लोग उन्हें सलाह दे देते है लेकिन फिर भी उनके कई ऐसे सवाल होते है जिनके जवाब उन्हें मिल नही पाते है। कई बार कंफ्यूजन की वजह से या किसी अपने बड़े की सलाह पर छात्र गलत रास्तों पर निकल पड़ते है। जिसका नतीजा बाद में ये होता है कि वे अपने करियर से बहुत ही कम समय में ऊब जाते है। छात्रों के इसी कंफ्यूजन को दूर करने के लिए उन्हें करियर काउंसलर या एक्सपर्ट से मदद लेने की सलाह दी जाती है। अगर कोई छात्र समय रहते करियर काउंसलर की मदद ले लेता है तो उसके सारे कंफ्यूजन दूर होकर उसे एक सही रास्ता नजर आता है। काउंसलर आपके व्यक्तित्व और रुचियों को ध्यान में रखते हुए आपको करियर चुनने में मदद करते है।

2.लक्ष्य तय करने में मदद

अगर कोई छात्र करियर को लेकर कंफ्यूज है तो वह अपनी लाइफ में कोई लक्ष्य ही नही बना पाएगा। लेकिन अगर छात्र एक अच्छे करियर काउंसलर की मदद लेता है तो वह अपने सभी कंफ्यूजन दूर करके सही लक्ष्य तय करता है। अगर एक छात्र को सही समय में सही दिशा मिल जाए तो वह अपने लक्ष्य की तरफ मजबूती से कदम रखता है। एक बार लक्ष्य तय हो जाने के बाद अब छात्र को उस पर काम करने की जरूरत होती है।

 3.गलत करियर चुनने से बचना

कई बार देखा गया है कि ऐसे कई छात्र होते है जो अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार के कहने पर करियर का चुनाव कर लेते है। गलत करियर में जब काफी समय हो जाता है तो उन्हें एहसास होता है कि वे तो किसी और जगह जाना चाहते थे लेकिन गलती से इस करियर में आ गये है। अगर आप भी नही चाहते कि गलत करियर चुनकर आप अपना समय और पैसा दोनों बर्बाद करें तो करियर काउंसलिंग की मदद से एक सही करियर का चुनाव कर सकते है।

4.समय की बचत

कई बार छात्र अपने दोस्तों की वजह से या पैरेंट्स के दबाव में आकर करियर का चुनाव कर लेते है। फिर कुछ सालों के बाद उन्हें एहसास होता है कि गलत करियर में आ गए है तो वे फिर से अपने इंट्रेस्ट वाले करियर में आगे बढ़ने की कोशिश करते है। लेकिन तब तक काफी समय और पैसा उनके द्वारा बर्बाद कर दिया जाता है।

5.सकारात्मक ऊर्जा

अगर कोई छात्र करियर को लेकर कंफ्यूज है तो वह नकारात्मकता से घिरा रहता है। लेकिन अगर सही समय पर वह करियर काउंसलर की मदद लेता है तो उसे नकारात्मकता से छुटकारा मिलता है और उसरी जिंदगी में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। किसी भी लक्ष्य को हासिल करने के लिए सकारात्मक उर्जा का होना बेहद जरूरी है।

अगर आप चाहते है कि एक सही करियर का चुनाव करके आगे बढ़ें तो आपको करियर काउंसलर की मदद लेना चाहिए। एक करियर काउंसलर आपके भविष्य को उज्जवल बनाने में अहम भूमिका निभाता है।

अगर आप भी है कैरियर चयन में कंफ्यूज तो आज ही संपर्क करें

द एडमिशन लिंक बिहार और उनके आस पास के लोगों को गुणवत्तापूर्ण एवं सस्ती शिक्षा सुविधाएं, शैक्षणिक संस्थानों सम्बंधित जानकारी प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। सफल करियर बनाने के लिए आपको उन कॉलेजों में एडमिशन लेना होगा,जहां आप बेहतरीन कोर्स चाहते हैं।अब,The Admission links आपके लिए अपनी उंगलियों पर एक सीट सुरक्षित करने का अवसर प्रदान करता है हम दिन-ब-दिन बढ़ रहे हैं और आप सभी को इस अद्भुत यात्रा का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करते हैं | तो आप The Admission links का सहयोगी बनकर बदलाव का हिस्सा बनें !

Aad

The Admission links के द्वारा अपने पसंद के किसी भी कोर्स मे Regular and Distance Mode से देश के टॉप सरकारी और निजी विश्वविद्यालय और कॉलेजों में नामांकन के लिए सम्पर्क करें ,Fee आसान किस्तो में देने की सुविधा साथ ही सरकारी सुविधाओं से आप हमारे वेबसाइट www.theadmissionlinks.com में लॉगिन कर के ऑनलाइन फॉर्म भरे तथा बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के माध्यम से प्रतिष्ठित NAAC “A”/ NBA अथवा NIRF Ranked university & college में पढ़ाई कर सकते हैं ।👉रहना, पढ़ना, खाना स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से

Admission Helpline:- 9546570355//9430492790