Fri. Mar 29th, 2024

जिले में हुआ अब तक का रिकार्ड टीकाकरण: सिविल सर्जन

Share this News

जिले में हुआ अब तक का रिकार्ड टीकाकरण: सिविल सर्जन

B.B.J-DESK

सहरसा, 19 सितम्बर। बीते 17 सितम्बर को राज्य सरकार द्वारा 6 माह, 6 करोड़ टीका अभियान के तहत चलाये गये महाअभियान के तहत जिले में रिकार्ड कोविड-19 टीके लगाये गये। जिले के सभी इलाकों में इस अभियान के तहत लोगों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। 45 वर्ष से अधिक की महिला, पुरूष एवं 18 वर्ष से अधिक उम्र के युवाओं ने कोरोना को जड़ से उखाड़ फेकने के लिए कोविड-19 वैक्सीन का टीका लगवाया।

जिला एवं स्थानीय प्रशासन का मिला भरपुर सहयोग-

सिविल सर्जन डा. अवधेश कुमार ने बताया 17 सितम्बर को जिले में चलाये गये कोविड- 19 टीकाकरण महाअभियान के तहत एक दिन में जिले में अभी तक के सारे आंकड़ों को पार करते हुए 84 हजार टीके लगाये गये। इसके लिए उन्होंने इस कार्य में संलग्न जिले के सभी टीकाकर्मी, सत्यापनकर्ता को बधाई देते हुए कहा यह जिले में स्वास्थ्य विभाग का अब तक का सबसे अच्छा दिन रहा। हलांकि इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से जिलाधिकारी कौशल कुमार के नेतृत्व में जिला समन्वय समिति की बैठक के दौरान दिये गये दिशा-निर्देश एवं मार्गदर्शन ने भी काफी अहम भूमिका निभायी है। उन्होंने कहा इस कोविड- 19 टीकाकरण महाअभियान के दौरान जिलाधिकारी द्वारा अपने काफी व्यस्त कार्यक्रमों के बीच समय निकालते हुए सिमरी बख्तियारपुर एवं सलखुआ प्रखंड में लोगों को अधिक से अधिक कोविड- 19 का टीका लगाने के लिए जागरूक किया जाना अन्य

पदाधिकारियों के लिए एक मिशाल का बना गयी, जिसको देखते हुए अन्य स्थानीय पदाधिकारी द्वारा भी इस महाअभियान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया गया। इसके लिए जिलाधिकारी कौशल कुमार की जितनी भी प्रसंशा की जाय कम है। स्थानीय प्रशासन की बात करें तो अनुमंडलाधिकारी से लेकर जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों द्वारा इस महाअभियान को सफल बनाने में अपनी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। स्थानीय प्रशासन को जिलाधिकारी द्वारा जिला समन्वय समिति की बैठक के दौरान दिये गये निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन किया गया। जिले में बांध के भीतर ससमय टीकाकरण आरंभ करने में स्थानीय प्रशासन का भरपुर सहयोग स्वास्थ्य विभाग को प्राप्त हुए। जिससे इस बड़े लक्ष्य की प्राप्ति आसान हुई।

जिलाधिकारी के कुशल नेतृत्व, आवश्यक दिशा-निर्देश एवं सम्यक मार्गदर्शन काफी अहम

जिले में 84 हजार टीके लगाये गय

स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी एवं प्रभारी चिकित्सा,

पदाधिकारियों से मिला भरपुर सहयोग-

इस बार के महाअभियान में स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों द्वारा कोविड टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक करते हुए टीकाकरण सत्र स्थल पर ले जाने के लिए प्रयासरत रहे। इसमें काफी अहम जिम्मेदारी अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डा. किशोर कुमार मधुप एवं जिला सामुदायिक उत्प्रेरक राहुल किशोर की रही। इनके द्वारा जिले के सोनवर्षा, बनमा ईटहरी, सिमरी बख्तियारपुर, सौर बाजार प्रखंडों के कई गांवों में जाकर लोगों को कोविड- 19

टीकाकरण के प्रति जागरूक किया गया एवं अधिक से अधिक लोगों को टीका लगवाने में एक बड़ी सफलता पायी। साथ ही जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सहित प्रखंड कायर्क्रम प्रबंधक, प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक एवं प्रखंड स्तर के सभी स्वास्थ्य कर्मी इस बड़ी उपलब्धि के लिए बधाई के पात्र हैं।

कोल्ड चैन हैण्डलर, टीका वितरण कर्मी, टीका पहुँचाने में लगे कुरियर धन्यवाद के पात्र-

सिविल सर्जन डा. अवधेश कुमार ने कहा इस महाअभियान की अभूतपूर्व सफलता के लिए जिले के सभी कोल्ड चैन हैण्डलर, टीका वितरण में लगे स्वास्थ्य कर्मी एवं टीकाकरण सत्र स्थल पर कोविड वैक्सीन पहुंचाने में लगे कुरियरों के कार्यों की अनदेखी नहीं की जा सकती है। जिले को मिली इस सफलता में उनकी काफी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उन्होंने इस कार्य को ससमय सम्पादित करने में लगे जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. कुमार विवेकानंद एवं जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम प्रबंधक विनय रंजन को धन्यवाद देते हुए कहा इन दोनों के योगदान के लिए उनकी जितनी भी प्रसंशा की जाए कम होगी।

सहयोगी संस्थाओं एवं हितधारी संगठनों से प्राप्त सहयोग के लिए उनका आभार-

इस महाअभियान की आशातीत सफलता के लिए स्वास्थ्य विभाग के सहयोगी संस्थाओं खासकर डब्लूएचओ, यूनिसेफ, केयर इंडिया, यूएनडीपी आदि सहित हितधारी संगठनों आईसीडीएस, जीविका, पंचायती राज आदि के जिला एवं प्रखंड स्तर के पदाधिकारी सहित आशा, जीविका दीदी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, प्रोगाम पदाधिकारी आदि सभी से प्राप्त आपेक्षित सहयोग के लिए सिविल सर्जन डा. अवधेश कुमार ने उनका आभार व्यक्त किया।