Fri. Jan 21st, 2022

मतदान के साथ कोविड- 19 टीकाकरण भी: जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी

Share this News

मतदान के साथ कोविड- 19 टीकाकरण भी: जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी

सहरसा, 29 सितम्बर। जिले में पंचायत चुनाव का मतदान कार्य आरंभ हो गया है। जिले में प्रथम चरण का पंचायत मतदान 29 सितम्बर को कहरा प्रखंड में कराया गया। कोरोना महामारी के दौरान आयोजित किये जा रहे पंचायत चुनाव में जुटी लोगों की अधिक संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को उनके मतदान केन्द्रों पर कोविड- 19 वैक्सीन का टीका लगाने का निर्णय लिया गया। मतदान केन्द्रों पर मतदान करने आये सभी लोगों की आयु 18 वर्ष से अधिक की होती है ऐसे में एक साथ 18+ लोगों का पहला या दूसरा डोज लगाने का सबसे अच्छा अवसर भी साबित हुआ।

91 टीमों द्वारा किया गया टीकाकरण कार्य

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. कुमार विवेकानंद ने बताया जिले में पंचायत चुनाव के दौरान टीकाकरण के लिए जिले के विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों से 91 टीमों का गठन किया गया है। प्रत्येक टीम में एक टीकाकर्मी एवं एक सत्यापनकर्ता की नियुक्ति की गर्इ थी। कहरा प्रखंड के 155 पोलिंग बूथों पर मतदान किया गया। उन सभी मतदान केन्द्रों पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा गठित टीमें सुबह 7 बजे पहुंच गयी और टीकाकरण कार्य शुरू कर दिया गया था। इस दौरान लोगों में भी कोविड- 19 टीकाकरण के प्रति काफी उत्साह दिखा।

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया मतदान केन्द्रों पर अयोजित किये जा रहे टीकाकरण सत्र स्थलों का सतत् अनुश्रवण संभव होने पाये इसके लिए अनुश्रवण कार्य में 12 टीमों का गठन किया गया। अनुश्रवण कार्य में स्वास्थ्य विभाग की सहयोगी संस्था केयर, यूनिसेफ, डब्ल्यूएचओ, यूएनडीपी आदि का भी सहयोग लिया गया। अनुश्रवण टीमों को अधिकतम 24 मतदान केन्द्रों पर अनुश्रवण करने का कार्य दिया गया था। सभी अनुश्रवण टीमों द्वारा निर्धारित टीकाकरण सत्र स्थलों का सतत् अनुश्रवण भी किया जाता रहा।

आने वाले चरणों में मतदान केन्द्रों पर बनाया जाएगा कोविड टीकाकरण सत्र स्थल

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. कुमार विवेकानंद ने बताया आने वाले समय में जिले में चरणबद्ध तरीके से पंचायत चुनाव विभिन्न तिथियों को आयोजित किया जाना है। एक साथ 18+ लोगों को उनके मतदान केन्द्रों पर टीका लगाने से लोगों में कोरोना के प्रति जागरूकता आयेगी और वे कोविड- 19 वैक्सीन का टीका अवश्य लगवायेंगे। वहीं मतदान में काफी संख्या में ऐसे लोगों के आने की संभावना है जो अपना पहला डोज ले चुके हैं और उन्हें दूसरा डोज लेने का समय आ चुका है। ऐसे में दूसरा डोज लगाने के लिए सामाजिक स्तर से लोगों को जागरूक करते हुए उनको दूसरा डोज लगाया जाएगा।

युवा, पुरुष एवं महिलाओं में दिखा काफी उत्साह-

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. कुमार विवेकानंद ने बताया मतदान आरंभ होने के साथ लोगों में कोविड- 19 वैक्सीन लगाने में काफी उत्साह देखा गया। 18+ के युवा अपना दूसरा डोज लगवा रहे थे ।