Sat. Apr 20th, 2024

बेहद आसान तरीके ज़िद्दी वजन को कम करने के लिए

Share this News

बेहद आसान तरीके ज़िद्दी वजन को कम करने के लिए

B.B.J-DESK

मैं मनोज अवस्थी हूँ। इस लेख में, मैं एक वजन घटाने की खोज को साझा करूँगा, जिसे हाल ही मैं एक वैज्ञानिक ने इसका पेटेंट कराया है, इस खोज का मकसद जिद्दी वजन को पूरी तरह से ख़त्म करने के लिए किया गया है।

डॉ. यार्क ने इसे “सफलता का पूरक” कहा है। 

वही बाकि डॉक्टर का कहना है यह आपके “वसा जलाने” वाले हार्मोन को सक्रिय करने मैं मदद करता हैं।

यह किसी भी प्रकार के ज़िद्दी वजन को प्राकृतिक तरीके से बेहद ही आसानी से ख़त्म करने मैं मदद करता है। इस खोज के बारे मैं अधिक जानकरी को जान ने के लिए यह जरुरी है कि आप इस महत्वपूर्ण लेख को पूरा अंत तक पढ़ें।

यह कहानी है मनोज अवस्थी की – एक ऐसा आदमी जिसका वजन 40 साल की उम्र में 130 किलो था और जो लाइलाज बीमारियों के मुहाने पर खड़ा था।मनोज को समझ आ गया था कि वो एक डाइबिटीज़ से ग्रस्त एक मोटे आदमी तरह ज़िंदगी बिताने के लिए तैयार नहीं था। उसने दूसरा रास्ता चुना।

मैं जानता था कि मुझे बहुत बड़े कदम उठाने थे। मुझे मेरा वजन सामान्य करना ही था। मैं बड़ी खराब हालत में था। मैं बड़ी मुश्किल से अपनी 112-118 सेमी की कमर पर XXXXXLपैंट की चेन लगा पाता था। जल्दी ही यह साइज़ भी छोटा पड़ने लगा। मुझे जल्दी-जल्दी बटन के काज बदलने पड़ते थे क्योंकि वे फट जाते थे।

 

ठीक साइज़ की XXL टी-शर्ट ढूँढना भी बहुत मुश्किल हो गया था ।

मुझे मेरी पत्नी की बहुत चिंता रहती थी, क्योंकी उसकी वजन भी काफी ज्यादा बढ़ गयी थी। मेरी पत्नी को पहले भी स्वास्थ्य संबंधी शिकायतें रही हैं, तो इस वजह से वजन घटाने पर ध्यान केंद्रित करना बहुत ही मुश्किल काम था।

जैसा सब करते हैं, हम दोनों भी डाइट से शुरू किया।

सभी डाइट एक ही आधार पर काम करती हैं कि यदि आप जितनी कैलोरी ख़र्च करते हैं, उनसे कम खाएँगे तो आपका वजन घट जाएगा।लेकिन किसी अनजान कारण की वज़ह से आपका वजन वापस आ जाता है बल्कि और भी बढ़ जाता है डाइट पर कुछ समय रहने के बाद मुझे एहसास हुआ कि सिर्फ कैलोरी घटाना पर्याप्त नहीं है। मुझे किसी और चीज की भी जरूरत थी। कोई ऐसी चीज जो ज़्यादा एक्टिव और ज़्यादा असरदार हो।

और इसलिए मैं जिम जाने लगा। लेकिन मुझे वहाँ से भी अच्छे नतीजे नहीं मिले। कितनी शारीरिक और मानसिक वेदना मुझे झेलनी पड़ी। जो चीजें मैं चाहता था उन पर ही कितने प्रतिबंध थे – और इस सब का नतीजा, वही ज़ीरो  इन सब के कारण मैं डिप्रेशन में जाने लगा था। मैंने बहुत शराब पीनी शुरू कर दी और कड़ी मेहनत करके मैंने जितना भी वजन कम किया था वो सब वापस चढ़ा लिया, और 8 किलो अतिरिक्त और चढ़ा लिया।