Wed. Apr 24th, 2024

छुहारे का ऐसे करें इस्तेमाल, सर्दी-जुकाम होगा छूमंतर, बढ़ेगी Immunity

Share this News

डेस्क:-

छुहारा और खजूर एक ही पेड़ से उत्पन्न होने वाले फल हैं. आपको बता दें कि जैसे अंगूर के सूखने के बाद हमें किशमिश मिलती है, ठीक वैसे ही खजूर के सूखने के बाद हम इसे छुहारा कहते हैं. दोनों की तासीर गर्म होती है. छुहारे और खजूर का सेवन करने से शरीर को मजबूती मिलती है. कोरोना के इस दौर में इम्यून सिस्टम को मजबूत करना बेहद जरूरी है. इसके लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं. ऐसे में आज हम आपको छुहारे खाने से होने वाले लाभ बताने जा रहे हैं, तो आइये जानते हैं इम्यूनिटी बढ़ाने के अलावा छुहारे के और क्या-क्या फायदे होते हैं.

1. ब्लड प्रेशर – छुहारा लो ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है. इसके लिए 3-4 छुहारे को गर्म पानी में धोकर गुठली निकाल दें. इसके बाद गाय के गर्म दूध के साथ छुहारे को उबाल लें. उबले हुए दूध को सुबह-शाम पीएं. कुछ दिनों तक इसका सेवन करने से लो ब्लड प्रेशर से छुटकारा मिल जाएगा.

2 डाइजेशन में लाभदायक – छुहारा खाने से पेट को अतिरिक्त बल मिलता है जिससे भोजन अच्छी तरह पच जाता है. रोजाना छुहारे का सेवन करने से आपका डाइजेशन अच्छा रहेगा.

3. इम्यूनिटी बढ़ाए –कोरोना संक्रमण के इस दौर में रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होना बहुत जरूरी है. ऐसे में छुहारा का सेवन काफी फायदेमंद है. छुहारे को दूध में मिलकार पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. इसके लिए रोजाना रात को एक गिलास दूध में 2-3 छुहारे मिलाकर पिएं

4 . सर्दी-जुकाम को भगाए दूर – सर्दी-जुकाम से परेशान हैं तो एक गिलास दूध में पांच छुहारे, पांच दाने काली मिर्च और एक इलायची डालकर अच्छी तरह उबाल कर उसमें एक चम्मच घी डालें. फिर रात में सोने से पहले पी लें. सर्दी-जुकाम तुरंत आराम मिल जाएगा. इसके अलावा छुहारे को घी में भूनकर दिन में 2-3 बार सेवन करने से खांसी, छींक, और बलगम में भी राहत मिलती है.

5. वजन बढ़ाने में मदद –शारीरिक रूप से कमजोर और पतले लोगों के लिए छुहारा किसी वरदान से कम नहीं है. इसके लिए छुहारे को दूध के साथ मिलाकर पिएं. लेकिन अगर मोटे हैं तो इसका सेवन सावधानीपूर्वक करें.

Latest News