Fri. Apr 19th, 2024

कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन कभी भी, अधूरे कार्यों को पूरा करने में आई तेजी

Share this News
No


-पीएम के हाथों शुभारंभ होने वाली परियोजनाओं की सूची में नवनिर्मित एयरपोर्ट शीर्ष पर
कुशीनगर, 06 जनवरी (हि.स.)। कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शुभारम्भ करने प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी कभी भी आ सकते हैं। पीएमओ ने प्रधानमन्त्री के हाथों उत्तर प्रदेश की की मेगा परियोजनाओं का शुभारम्भ कराए जाने की जो सूची राज्य सरकार को भेजी है, उसमें नवनिर्मित एयरपोर्ट शीर्ष पर है। प्रस्तावित शुभारम्भ को लेकर राज्य सरकार और जिला प्रशासन के अधिकारियों के मध्य वार्ता चल रही है। एयरपोर्ट पर उड़ान के लिये जरूरी संसाधन मसलन एटीसी, टर्मिंनल बिल्डिंग, लाइटिंग आदि के काम में तेजी आ गई है।
लोक निर्माण विभाग (लोनिवि) के अभियंता को शासन ने लखनऊ तलब कर अधूरे कार्यों को जल्द पूरा करने को निर्देश दिए हैं। एयरपोर्ट से उड़ान शुरू करने को लेकर पीएमओ के निर्देश पर एयरपोर्ट अथॉरटी ऑफ इण्डिया (एएआई) की टीम ने रिपोर्ट भेजी थी। रिपोर्ट में कुछ जरूरी कार्यों को कराकर उड़ान शुरू करने को हरी झण्डी दी गई। इसके बाद पीएमओ ने मुख्यमन्त्री कार्यालय को भेजी गई सूची में कुशीनगर एयरपोर्ट को भी शामिल किया। एयरपोर्ट से उड़ान शुरू करने को लेकर 26 दिसम्बर को कुशीनगर के सांसद राजेश पांडेय ने नागरिक उड्डयन मंत्री जयंत सिन्हा से भेंट की थी। जिसके बाद 27 दिसम्बर को गोरखपुर सिविल एयरपोर्ट की टेक्निकल टीम कुशीनगर पहुंची। 28 दिसम्बर को टीम ने अपनी रिपोर्ट एएआई को भेजी थी।
इस टीम में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर मदनलाल, मैनेजर सिविल प्रभात गोपालन व वीएस मीना, डाइरेक्टर सिविल एयरपोर्ट गोरखपुर शामिल थे। टेक्निकल टीम की रिपोर्ट के बाद यूपी ओर बिहार के सांसदों ने 31 दिसम्बर को प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी से मिलकर उन्हें एयरपोर्ट का शुभारम्भ करने के लिये न्योता दिया। पूर्व केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र, सांसद राजेश पांडेय, हरीश द्विवेदी बिहार के सांसद सञ्जय जायसवाल व सतीश दुबे प्रधानमन्त्री से मिलने वालों में शामिल थे। एयरपोर्ट का शुभारम्भ ऐतिहासिक होगा। प्रधानमन्त्री से बौद्ध देशों की राजनयिक हस्तियों को भी शुभारम्भ में बुलाने का आग्रह किया गया है। एयरपोर्ट के शुभारम्भ के साथ ही पूर्वी उप्र व पश्चिम बिहार के शैक्षिक, कृषि व औद्योगिक विकास के दिन बहुरने शुरू हो जायेंगे।
ज्वाइंट मजिस्ट्रेट व नोडल अधिकारी एयरपोर्ट अभिषेक पांडेय के मुताबिक, प्रधानमन्त्री के कार्यक्रम की कोई आधिकारिक सूचना नहीं आई है। एयरपोर्ट को लेकर सरकार के स्तर पर सरगर्मी बढ़ी है। लोनिवि के एक्सईएन लखनऊ तलब किये गए हैं। एयरपोर्ट पर एएआई की टीम ने उड़ान केे जिन कार्यों को जरूरी बताया था, वह कार्य शुरू हो गए हैं। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को सम्भावित मानकर प्रशासन अलर्ट पर है।