Fri. Apr 26th, 2024

प्रयागराज:नेत्र कुंभ का आगाज 12 जनवरी को,मुफ्त में होगा आंखों का इलाज

Share this News

प्रयागराज, 07 जनवरी(हि.स.)। प्रयागराज में लगने वाले कुंभ मेले में इस बार नेत्र रोगियों को नि:शुल्क जांच और चश्मा​ वितरण किया जायेगा।

स्वामी विवेकानन्द जयंती पर 12 जनवरी को इस कुंभ का उद्घाटन पूर्वाह्न 11 बजे आचार्य महामण्डलेश्वर जूना अखाड़ा के स्वामी अवधेशानन्द जी महाराज, गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानन्द जी महाराज तथा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डा.कृष्ण गोपाल करेंगे। यह नेत्र कुम्भ सेक्टर-6, बजरंग दास मार्ग, नागवासुकी मंदिर से उत्तर थाने के सामने कैम्प में 12 जनवरी से 04 मार्च तक चलेगा।

इस कुम्भ के सर्वव्यवस्था प्रमुख सत्य विजय ने हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि नेत्र कुंभ में न सिर्फ श्रद्धालुओं के आंखों की जांच की जायेगी, बल्कि जिन श्रद्धालुओं की आंख कमजोर होगी उन्हें निशुल्क चश्मा भी ​दिया जायेगा। नेत्र कुंभ में श्रद्धालुओं के आंखों की निशुल्क जांच के लिए देश के जाने माने नेत्र विशेषज्ञ भी कार्यक्रम में शामिल होंगे। जो श्रद्धालुओं की सेवा भाव के साथ नेत्र परीक्षण करेंगे।

उन्होंने बताया ​कि इस नेत्र कुम्भ को 5 एकड़ में बसाया गया है। इसे सम्पन्न कराने के लिए 27 विभिन्न प्रकार के विभाग बनाये गए हैं। 20 ओपीडी बनाया गया है, जिसमें नेत्र चिकित्सक समेत करीब 100 लोग रोजाना सुबह 08 बजे से सायं 05 बजे तक नेत्र रोगियों के आंखों की जांच तथा निशुल्क चश्मा वितरित करेंगे।

बताया कि मेले के दौरान करीब पांच लाख लोगों की नेत्र परीक्षण तथा डेढ़ लाख लोगों को चश्मा ​दिया जायेगा। इतना ही नहीं जिन रोगियों के आंखों को आपरेशन की जरूरत होगी, उन्हें प्रयागराज समेत देश भर के 40 हॉस्पिटलों में निशुल्क आपरेशन के लिए रेफर भी किया जायेगा। ये सभी हॉस्पिटलों को संम्बद्ध किया गया है। ​नेत्र कुम्भ शिविर में रोगियों के लिए 4 एम्बुलेंस 24 घण्टे सेवा में उपलब्ध रहेगी।

उल्लेखनीय है कि इस नेत्र कुंभ का आयोजन सक्षम, भाउराव देवरस सेवा न्यास, रज्जू भैया सेवा न्यास, एनएमओ, इलाहाबाद मेडिकल कॉलेज और सरगंगाराम हॉस्पिटल की ओर से किया जायेगा।

सक्षम के राष्ट्रीय महासचिव कमलाकान्त तिवारी ने बताया कि इस नेत्र कुम्भ के जरिये वाराणसी, चित्रकूट तथा प्रयागराज को अंधमुक्त करने की योजना है। यह सपना आरएसएस के सरकार्यवाह सुरेश जोशी उपाख्य भैया जी तथा सह सरकार्यवाह डा. कृष्ण गोपाल समेत लाखों समाजसेवा से जुड़े लोगों ने की है।

बताया कि इस नेत्र कुम्भ के लिए पूरे देश से 250 नेत्र चिकित्सकों की टीम बनायी गई है। ये चिकित्सक अपना किराया और अपने संसाधन से कम-से-कम चार दिन नेत्र कुम्भ में निशुल्क सेवा देंगे।