Fri. Mar 29th, 2024

भारत के नये सपने को साकार करेगा ‘युवा कुम्भ’, भूमि पूजन सम्पन्न

Share this News

लखनऊ, 20 दिसम्बर (हि.स.)। लखनऊ में होने वाले ‘युवा कुम्भ’ को सुसम्पन्न कराने के लिए आयोजकों की ओर से गुरुवार को स्मृति उपबन में विधि-विधान से भूमि पूजन किया गया। प्रदेश के मंत्री आशुतोष टंडन, कुलपति प्रो.एस.पी. सिंह, वैचारिक कुम्भ के संयोजक व पूर्व एमएलसी जयप्रकाश चतुर्वेदी तथा युवा कुम्भ के राष्ट्रीय संयोजक शतरुद्र प्रताप,अभाविप के श्रीहरि बोरिकर तथा प्रान्त प्रचारक कौशल कुमार ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ विधिवत पूजन किया।

उल्लेखनीय है कि उत्तरप्रदेश की योगी सरकार तथा लखनऊ विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में 22 व 23 दिसम्बर को लखनऊ के बांगला बाजार स्थित ‘स्मृति उपबन’ में ‘युवा कुम्भ’ का आयोजन होना है। जिसमें देशभर से करीब पांच हजार युवा शामिल होंगें। ये ऐसे युवा हैं, जो अपने-अपने क्षेत्र में कीर्तिमान के साथ एक मुकाम हासिल किये हैं।
इस मौके पर मंत्री आशुतोष टंडन ने मीडिया को बताया कि युवा कुम्भ का उद्घाटन 23 दिसम्बर को राज्यपाल रामनाईक व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। इस मौके पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डा. कृष्ण गोपाल उपस्थित रहेंगे।
बताया कि दूसरे सत्र में संघ के सह सरकार्यवाह मुकुंद, केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विशेष रूप से रहेंगे। वहीं समापन सत्र में केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और योग गुरू बाबा रामदेव रहेंगे। टण्डन ने बताया कि विभिन्न सत्रों में विभिन्न विषयों पर चर्चा होगी,इससे समाज में एक साकारात्मक संदेश जायेगा।

वैचारिक कुम्भ के संयोजक व पूर्व एमएलसी जयप्रकाश चतुर्वेदी ने कहा कि भारत में पहले भी इस तरह के वैचारिक कुम्भ होते रहे हैं। वैचारिक कुम्भ की श्रृंखला में यह चौथा कुम्भ है। इसके पहले पर्यावरण, मातृशक्ति तथा समरसता कुम्भ का आयोजन हो चुका है। पांचवा कुम्भ प्रयागराज में 30 जनवरी को सर्वसमावेशी संस्कृति कुम्भ के नाम से होगा। कहा कि इस वैचारिक कुम्भ से देश को एक नई ऊर्जा मिलेगी।
युवा कुंभ के राष्ट्रीय संयोजक शतरूद्र प्रताप ने कहा कि भारत का युवा भारत को आगे ले जाने के लिए खड़ा है। आज हर क्षेत्र में भारत का युवा कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। ‘विचार नये भारत का’ आग्रह के साथ भारत को पुन: विश्वगुरु बनाने के उद्देश्य को लेकर युवा कुंभ का आयोजन किया गया है। इसमें देशभर में आठ विविध क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान करने वाले युवाओं को आमंत्रित किया गया है।
लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति एस.पी.सिंह ने बताया कि देशभर से नौ हजार युवाओं के आवेदन आये हुए हैं। इसमें शिक्षा, उद्यमी, प्रोफेशनल, वैज्ञानिक,अध्यात्म और सेवा जैसे अन्यान्य क्षेत्रों में काम कर रहे युवाओं को बुलाया गया है।
इस मौके पर संघ के क्षेत्र प्रचार प्रमुख नरेन्द्र सिंह, संघ के सह प्रान्त कार्यवाह प्रशान्त भाटिया, अभाविप के क्षेत्रीय संगठन मंत्री रमेश गड़िया, भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता हरिश्चचन्द्र श्रीवास्तव, विभाग कार्यवाह अमितेश,सह विभाग कार्यवाह बृजेश, विभाग प्रचारक अजय नारायण, भाग कार्यवाह श्याम त्रिपाठी और ललित श्रीवास्तव प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।