Fri. Mar 29th, 2024

विशेष राज्य’ की मांग को लेकर सीएम के साथ डीएमके सांसदों ने किया धरना-प्रदर्शन

Share this News

No

नई दिल्ली, 04 जनवरी (हि.स.)। पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने पूर्ण राज्य के दर्जा के साथ विशेष राज्य की मांग को लेकर शुक्रवार को जंतर-मंतर पर धरना-प्रदर्शन किया।उनके साथ कुछ द्रमुक सांसद भी मौजूद रहे।
नारायणसामी ने केंद्र सरकार से आग्रह किया कि पुडुचेरी को जल्द से जल्द विशेष राज्य का दर्जा दिया जाये ताकि राज्य का विकास हो सके। कृषि और स्वास्थ्य समेत विभिन्न क्षेत्रों में पुडुचेरी सरकार के शानदार कामकाज पर प्रकाश डालने के बाद मुख्यमंत्री ने केंद्र शासित प्रदेश के लिए विशेष दर्जा के साथ अनुदान देने की केंद्र सरकार से अपील की। उन्होंने पुडुचेरी को केंद्रीय वित्त आयोग के तहत लाये जाने की मांग को दोहराते हुए कहा कि ऐसा होने पर अन्य राज्यों के समान उसे भी धन का वितरण हो सकेगा। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरु ने भी पुडुचेरी को तब विशेष राज्य की बात कही थी,जिसकी आजतक अनदेखी की गई है।
मुख्यमंत्री ने उपराज्यपाल किरन बेदी को हटाने की मांग को लेकर केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि भाजपा वहां पर संघ की विचार धारा से काम करना चाहती है।
उल्लेखनीय है कि पुडुचेरी नगर निगम आयुक्त आर चंद्रशेखरन के तबादले को लेकर उपराज्यपाल और विधानसभा अध्यक्ष के बीच विवाद हुआ। जिस पर किरण बेदी पर आरोप लगाया गया कि उन्होंने संवैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन किया है। कांग्रेस शासित प्रदेश पुडुचेरी में उपराज्यपाल किरण बेदी और विधानसभा अध्यक्ष वी वैतिलिंगम के बीच क्षेत्राधिकार को लेकर विवाद हुआ। इस विवाद में नया मोड़ तब आया जब सीएम वी नारायणसामी ने केंद्र से उपराज्यपाल किरण बेदी को वापस बुलाए जाने का अनुरोध किया।
इस धरना-प्रदर्शन में कांग्रेस के राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद के साथ तमिलनाडु के द्रविड़ मुनेत्र कड़गम ( डीएमके) के राज्यसभा सांसद कानीमोझी , तिरूची शिवा, टीकेएस एलांगगोव उपस्थित रहे।