Fri. Apr 19th, 2024

समय आने पर लेंगे ‘महागठबंधन’ पर निर्णय: नवीन पटनायक

Share this News

नई दिल्ली, 08 जनवरी (हि.स.)। बीजू जनता दल(बीजद) ने विपक्ष की ओर से लोकसभा चुनावों के लिए तैयार किए जा रहे ‘महागठबंधन’ में शामिल होने को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया है। पार्टी अध्यक्ष एवं ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को यहां किसानों के मुद्दों पर आयोजित रैली के इतर पत्रकारों से कहा कि महागठबंधन में शामिल होने को लेकर समय आने पर उचित निर्णय लिया जाएगा। रैली के बाद पटनायक के नेतृत्व में पार्टी प्रतिनिधिमंडल ने शाम को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात कर उन्हें इस संबंध में एक ज्ञापन भी सौंपा।
बीजद प्रमुख नवीन पटनायक ने मंगलवार को फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य(एमएसपी) बढ़ाने की मांग को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित पार्टी की किसान विंग के कृषक अधिकार समावेश कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि एमएसपी में बढ़ोतरी के लिए हमारी लड़ाई जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि वह इस मांग को लेकर कई बार केंद्रीय नेतृत्व से आग्रह कर चुके हैं लेकिन इसे हर बार नजरअंदाज किया गया है। भाजपा ने 2014 में भी यह वादा किया गया था लेकिन सत्ता में आने के बाद वे अपना वादा भूल गए हैं। पटनायक ने कहा कि ओडिशा विधानसभा ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव में केंद्र सरकार से धान का एमएसपी 2,930 रुपये प्रति क्विंटल तय करने का अनुरोध किया है।
पटनायक ने केंद्र की मोदी सरकार पर ओडिशा के किसानों को धोखा देने का आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा सरकार स्वामीनाथन फार्मूले के अनुसार खाद्यान्न के एमएसपी को बढ़ाने के आश्वासन के साथ सत्ता में आई है। उन्होंने कहा कि स्वामीनाथन समिति की सिफारिश को लागू करने के लिए केंद्र को अपनी प्रतिबद्धता का सम्मान करना चाहिए।
बीजद के राज्यसभा सांसद प्रसन्ना आचार्य ने कहा कि जब तक केंद्र उनकी मांग का जवाब नहीं देता तब तक पार्टी अपना संघर्ष जारी रखेगी।
भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के सत्ता में आने के बाद यह पहला मौका है जब पटनायक रैली का नेतृत्व करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे थे और मोदी सरकार पर ओडिशा के किसानों के साथ धोखा करने का आरोप लगाया। ओडिशा के कई अन्य मंत्री, सांसद, विधायक, बीजद के किसान और युवा विंग के कार्यकर्ता भी तालकटोरा स्टेडियम में प्रदर्शन में शामिल हुए।