Fri. Mar 29th, 2024

सूफियाना गायकी में सराबोर हुआ ग्वालियर, हुसैन बंधुओं ने बहाई अदबी रस धारा

Share this News

ग्वालियर, 25 दिसम्बर (हि.स.)। देश और दुनिया में सुविख्यात सूफियाना गायक उस्ताद अहमद हुसैन – मोहम्मद हुसैन बंधुओं ने अपनी जादुई आवाज में सूफियाना कलाम सुनाकर ग्वालियर शहर को अदबी संगीत में सराबोर कर दिया। सूफियाना जुबान में पगे रसों में डूबकर रसिक देर रात तक झूमते रहे। मौका था तानसेन समारोह की पूर्व संध्या पर सोमवार की देर शाम हजीरा चौराहे के समीप इंटक मैदान पर आयोजित हुए पूर्वरंग ‘गमक’ का। हुसैन बंधुओं ने गोस्वामी तुलसीदास रचित गणेश वंदना ‘गाइये गणपति जग वंदन’ से जब अपने गायन की शुरुआत की तो ऐसा लगा मानो गंगा-जमुनी तहजीब के झरने फूट पड़े हैं।
गौरतलब है कि ग्वालियर में आज (मंगलवार) को शाम सात बजे पूर्व केंद्रीय मंत्री और सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के मुख्य आतिथ्य में पांच दिवसीय तानसेन समारोह का शुभारंभ होगा। इस समारोह की पूर्व संध्या पर सोमवार को देर रात गमक का आयोजन हुआ। सर्द मौसम में जमी महफि़ल में हुसैन बंधुओं ने फि़ल्म वीर-जारा में गाया प्रसिद्ध कलाम ‘आया तेरे दर पर दीवाना’ से अपनी सूफियाना गायकी आगे बढ़ाई तो सम्पूर्ण वातावरण में अदबी संगीत की गरमाहट दौड़ गई। इसके बाद उन्होंने हसरत जयपुरी द्वारा रचित अपने एलबम ‘गुलदस्ते’ की गज़़ल ‘चल मेरे साथ ही चल ऐ मेरी जाने गज़़ल, इन समाजों के बनाए हुए बंधनों से निकल’ और ‘मैं हवा हूँ कहाँ वतन मेरा’ पेश कर रसिकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

इसी कड़ी में मशहूर गज़़ल ‘दो दिलों का गम दूरियां समझती हैं’ सुनाकर समा बांध दिया। हुसैन बंधुओं ने बीच-बीच में अदबी शेर सुनाकर श्रोताओं पर गहरी छाप छोड़ी। उन्होंने सूफियाना कलाम ‘छाप तिलक सब छीनी रे मोसे नैना लड़ाइके’ गाकर अपनी गायकी को नया मोड़ दिया। देर रात तक चले इस कार्यक्रम में हुसैन बंधुओं द्वारा गाए गए एक से बढक़र मीठे-मीठे कलामों को सुनकर श्रोता झूम उठे। इस सुरमयी शाम को रसिक शायद ही कभी भुला पायेंगे।
कार्यक्रम के आरंभ में क्षेत्रीय विधायक प्रद्युम्न सिंह तोमर, संभाग आयुक्त बीएम शर्मा, आईजी अंशुमान यादव, आयकर आयुक्त एके खण्डेलवाल, नगर निगम आयुक्त विनोद शर्मा व डीआईजी मनोहर वर्मा सहित अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर गमक का शुभारंभ किया। साथ ही अतिथियों ने भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी और पूर्व केन्द्रीय मंत्री स्व. माधवराव सिंधिया के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस मौके पर पूर्व अतरिक्त मुख्य सचिव प्रशांत मेहता, एडीएम संदीप केरकेट्टा, समाजसेवी कृपाल सिंह भदौरिया व अधिवक्ता प्रशांत शर्मा सहित बड़ी संख्या में संगीत रसिक मौजूद थे। उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी के राहुल रस्तोगी ने पुष्पहारों से अतिथियों एवं हुसैन बंधुओं का स्वागत किया।
हुसैन बंधुओं के गायन में जनाब अरशद खान ने तबला, जनाब अजहर शकील खान ने वायोलिन, अतुल शंकर ने और जनाब जफर मिर्जा ने कीबोर्ड पर संगत की। इस अवसर पर विधायक प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा सभी के सहयोग से तानसेन समारोह को और ऊंचाइयां प्रदान की जाएंगी। उन्होंने तानसेन समारोह की संगीत सभाओं में भाग लेने के लिए शहरवासियों को मंच के माध्यम से आमंत्रित किया।
किलागेट से नृत्य करते हुए पहुंचे लोक कलाकार
शहरवासियों को तानसेन समारोह का न्यौता देने निकले लोक कलाकारों ने भी अपने नृत्य से लोकधारा बहाई। लोक कलाकारों के दल ऐतिहासिक किलागेट से नृत्य करते हुए पूर्वरंग ‘गमक’ कार्यक्रम स्थल इंटक मैदान पहुंचे। क्षेत्रीय विधायक प्रद्युम्न सिंह तोमर ने ढोल बजाकर इन कलाकारों को रवाना किया। रंग-बिरंगे परिधानों में सजे कलाकारों ने माहौल को और भी मनमोहक बना दिया।