Fri. Mar 29th, 2024

हिमाचल में बर्फबारी से बढ़ा ठंड का प्रकोप, माइनस में पांच जिलों का पारा

Share this News

 

No

शिमला, 06 जनवरी (हि.स.)। पर्वतीय इलाकों में लगातार हो रही बर्फबारी से समूचा प्रदेश कड़ाके की ठंड की चपेट में आ गया है। पांच जिलों का तापमान माइनस में पहुंच गया है। जनजातीय इलाकों में लाहौल-स्पीति, किन्नौर और पांगी सहित कुल्लु व सिरमौर के पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फ गिरने का सिलसिला जारी है। केलंग व कल्पा में 13 और मनाली में नौ सेंटीमीटर हिमपात दर्ज किया गया है।
जिला शिमला के चांसल में भी रुक-रुक कर बर्फबारी हो रही है। हालांकि शिमला शहर व निकटवर्ती पर्यटक स्थल कुफरी में बर्फबारी का पर्यटकों को बेसब्री से इंतजार था । मनाली व डलहौजी में नए साल की पहली बर्फबारी के बाद अब सैलानी राजधानी शिमला में भी बर्फबारी की उम्मीद लगाए हुए हैं। यहां रविवार सुबह से आसमान घने बादलों से ढका हुआ है और बर्फबारी की सम्भावना बनी हुई है।
शिमला में बीते 12 दिसम्बर को सीजन का पहला हल्का हिमपात हुआ था। लाहौल-स्पीति का मुख्यालय केलंग राज्य में सबसे ठंडा रहा, जहां बीती रात तापमान -8.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। किन्नौर के कल्पा में न्यूनतम तापमान -3.8, कुफरी में -3.0, डलहौजी में -1.6 और मनाली में -1.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
इसके अलावा शिमला में 1.7, धर्मशाला में 2.1, सोलन में 2.5, पालमपुर में 3.5, नाहन में 4.7, मंडी में 5.3, चंबा में 6.2, सुंदरनगर में 6.6, बिलासपुर में 7.6 और हमीरपुर में आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।
मौसम विज्ञान केंद्र, शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि आगामी 24 घण्टों के दौरान राज्य के उच्च पर्वतीय इलाकों में हिमपात और होने की सम्भावना है।