Fri. Mar 29th, 2024

भारत में पाए गए कोविड स्ट्रेन का नाम होगा ‘डेल्टा’, जानें WHO ने दूसरे को क्या दिया नाम

Share this News

 

  • भारत में पहली बार मिले कोरोना वायरस के वैरियंट का नाम डेल्टा रखा गया है
  • डब्लूएचओ ने कहा कि कोविड वैरियंट्स के ये नए नाम मौजूदा वैज्ञानिक नामों में परिवर्तन नहीं करेंगे।
  • कोरोना स्ट्रेन को किसी देश के साथ जोड़ने पर WHO को एतराज

भारत में पहली बार मिले कोरोना वायरस के वैरियंट का नाम डेल्टा रखा गया है। इतना ही नहीं, भारत में मिले दूसरे वैरियंट को कप्पा के नाम से जाना जाएगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना के इन दोनों नामों का ऐलान करते हुए कहा कि ग्रीक अक्षरों का उपयोग करते हुए यह नामांकरण किया गया है।

डब्लूएचओ ने कहा कि कोविड वैरियंट्स के ये नए नाम मौजूदा वैज्ञानिक नामों में परिवर्तन नहीं करेंगे। वे नाम पहले की तरह ही भविष्य के भी वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए प्रयोग किए जाते रहेंगे। दरअसल, वैज्ञानिक नाम पूरी दुनिया में एक ही होता है जो उसकी विशेषताओं के आधार पर रखे जाते हैं।

कोरोना स्ट्रेन को किसी देश के साथ जोड़ने पर WHO को एतराज
डब्लूएचओ के कोविड-19 के तकनीकी विभाग की प्रमुख डॉ मारिया वान केरखोव ने कहा कि किसी भी देश को कोरान स्ट्रेन को लेकर कलंकित नहीं किया जाना चाहिए। डब्लूएचओ की यह सलाह दरअसल कुछ दिनों पहले दुनियाभर के अलग-अलग देशों में मिले कोविड-19 के वैरियंट्स को उन देशों से जुड़ने के बाद आई है। इन नामों को लेकर भारत समेत कई देश आपत्ति जता चुके हैं।

भारत में मिले कोरोना वैरियंट्स के वैज्ञानिक नाम
भारत में मिले कोरोना वैरियंट्स के वैज्ञानिक नाम B.1.617 और B.1.618 हैं। इसमें B.1.617 वैरियंट सबसे पहले पाया गया था। इसे डबल म्यूटेंट स्ट्रेन भी कहा गया था। कोरोना के इसी वैरियंट का नाम डेल्टा रखा गया है। इसके अलावा B.1.618 वैरियंट को कप्पा के नाम से जाना जाएगा।