Fri. Apr 26th, 2024

केंद्रीय विद्यालयों से जुड़े ये तीन फैसले, जिन्हें पढ़ना आपके लिए है जरूरी

Share this News

बी बी एन डेस्क

अभिभावक, शिक्षक और विद्यार्थी ध्यान दें, हम यहां केंद्रीय विद्यालयों से जुड़ीं ऐसी तीन खबरें बता रहे हैं जो जानना आपके लिए बेहद आवश्यक और उपयोगी है। देशभर में कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ रहे मामलों के बीच, केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया है। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए चल रही प्रवेश प्रक्रिया को कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के कारण फिलहाल टाल दिया है।  

पहली कक्षा में प्रवेश के लिए होने वाली लॉटरी स्थगित .

देशभर के केंद्रीय विद्यालयों में अप्रैल में शुरू हुई नए सत्र में प्रवेश के लिए दाखिला प्रक्रिया इसी माह पूरी की जानी थी। हालांकि, अब कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में आने के उपरांत ही यह प्रक्रिया पूरी की जा सकेगी। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने दाखिला प्रक्रिया पर औपचारिक तौर पर जानकारी देते हुए कहा, देश में कोविड-19 मामलों में अभूतपूर्व वृद्धि हो रही है। ऐसे में संगठन ने अप्रैल, 2021 में पहली कक्षा में प्रवेश के लिए होने वाली लॉटरी स्थगित कर दी है। केवीएस की ओर से निर्णय किया गया है कि कोरोना संक्रमण का प्रसार कम होने और दोबारा स्कूल खुलने के बाद ही इस प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। 

नौवीं में एडमिशन के लिए नहीं होगी लिखित परीक्षा

वहीं, केंद्रीय विद्यालय संगठन ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए चल रही प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव करते हुए एक बड़ी राहत दी है। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने कोरोना महामारी को देखते हुए 2021 में कक्षा 9वीं में दाखिलों के लिए होने वाली लिखित परीक्षा को रद्द करने की घोषणा की है। कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप की वजह से कई परीक्षाएं रद्द हो चुकी हैं। बुधवार, 28 अप्रैल, 2021 को जारी एक आदेश के अनुसार केंद्रीय विद्यालय संगठन ने एडिमशन प्रक्रिया में कुछ बदलाव करने का फैसला किया है। इससे पहले तक कक्षा 9वीं में लिखित परीक्षा के आधार पर ही दाखिला दिया जाता था। इस बार प्राथमिक श्रेणी के आधार पर दाखिले किए जाएंगे।

तीन मई से 20 जून तक छुट्टियां

इसके साथ ही केंद्रीय विद्यालयों में तीन मई से 20 जून, 2021 तक गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा भी कर दी गई है। बुधवार, 28 अप्रैल, 2021 को जारी एक आदेश के माध्यम से जानकारी दी गई है कि गर्मी वाले स्थानों के लिए ग्रीष्मावकाश की अवधि में बदलाव किए हैं। इसके तहत तीन मई से 20 जून, 2021 तक गर्मी वाले क्षेत्रों के केंद्रीय विद्यालयों में छुट्टियों की घोषणा की जाती है। आदेश के तहत, आगरा, चंडीगढ़, कोलकाता, देहरादून, दिल्ली, लखनऊ, जयपुर, जम्मू, पटना, रांची, सिल्चर, तिनसुकिया, गुरुग्राम, चेन्नई, एर्णाकुलम, हैदराबाद, जबलपुर, गुवाहाटी, वाराणसी, रायपुर, भुवनेश्वर, अहमदाबाद, बेंगलुरु, मुंबई और भोपाल में ग्रीष्मावकाश तीन मई से शुरू हो जाएंगे। हालांकि, यह आदेश सर्दी वाले स्थानों, अधिक सर्दी वाले स्थान जैसे- लेह और कारिगल आदि में लागू नहीं होगा।