Tue. Apr 23rd, 2024

भारत स्काउट गाइड सिंगल यूज प्लास्टिक के बहिष्कार को ले विभिन्न स्तरों पर चलाएगा जागरूकता अभियान

Share this News

भारत स्काउट गाइड सिंगल यूज प्लास्टिक के बहिष्कार को ले विभिन्न स्तरों पर चलाएगा जागरूकता अभियान

BBJ-NEWS

छपरा:-भारत स्काउट एवं गाइड सारण के जिला मुख्य आयुक्त हरेन्द्र प्रसाद सिंह ने अम्बुज कुमार झा को प्लास्टिक टाइड टर्नर हीरो लेवल प्रोजेक्ट का जिला समन्वयक तथा अमन राज को सहायक समन्वयक मनोनीत किया है. अम्बुज कुमार झा ईश्वरीय उच्च विद्यालय बसंत के शिक्षक और स्काउट मास्टर हैं. वहीं अमन राज डिस्ट्रिक्ट ओपेन ट्रूप के स्काउट मास्टर हैं. बता दें कि यह प्रोजेक्ट भारत स्काउट और गाइड के राष्ट्रीय मुख्यालय द्वारा चलाया जा रहा है. जिसका मुख्य उद्देश्य एकल यूज प्लास्टिक को उपयोग न करने हेतु जागरूकता फैलाना है.

भारत स्काउट गाइड के तरफ से जारी पत्र में यह निर्देश दिया गया है कि प्लास्टिक टाइड टर्नर हीरो लेवल प्रोजेक्ट के जिला समन्वयक एवं सहायक समन्वयक दोनों के द्वारा टीम बनाकर सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर व्यापक स्तर पर जागरूकता फैलाया जाएगा. जागरूकता को लेकर उनके द्वारा टीम बना कर बाजार, चौक-चौराहों एवं मोहल्लों में घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करना है. जिससे कि वह सिंगल यूज प्लास्टिक का बहिष्कार करें और घर से जब भी बाजार निकले तो थैला लेकर जरूर निकले. जागरूकता कैंप के

दौरान उनके द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक के बहिष्कार को लेकर फेस पेंटिंग भी करा कर प्रचार प्रसार करना है. ताकि अधिक से अधिक लोग आकर्षित हो सके. इसके साथ ही प्लास्टिक बहिष्कार को लेकर नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया जाना है. ताकि अधिक से अधिक लोग जागरूक हो सके और सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगे. नुक्कड़ नाटक के दौरान लोगों को यह भी बताना है कि सिंगल यूज प्लास्टिक के कारण पशु-पक्षी एवं जीव से लेकर मनुष्य तक प्रभावित है और इससे जल और वायु दोनों प्रदूषित हो रहा है. वहीं कचरे का निस्तारण भी नहीं हो पा रहा है. फल स्वरूप इस प्लास्टिक के टुकड़े पशु, पक्षियों, मवेशियों के पेट में जाकर उनकी मौत का कारण बन रहे हैं.

Latest News