Wed. Apr 24th, 2024

भारत में सिंगल-डोज ” स्पूतनिक लाइट ” वैक्सीन लाने की तैयारी

Share this News

कोरोना की दूसरी लहर से लड़ रहे भारत की लड़ाई में साथ निभाने को रूस की स्पूतनिक वी वैक्सीन जल्द लोगों को मिलने लगेगी। इसको भारत सरकार ने स्वीकृति दे दी है। अब कंपनी के प्रवक्ता ने रायटर को बताया कि हैदराबाद स्थित डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज रूस की सिंगल-डोज स्पूतनिक लाइट COVID-19 वैक्सीन को देश में लाने के लिए सरकार के साथ बातचीत कर रही है। रूस पहले ही इस एकल खुराक वाले टीके को मंजूरी दे चुका है और कई देशों में इसका परीक्षण चल रहा है।

इस सप्ताह की शुरुआत में समाचार एजेंसी पीटीआइ ने बताया था कि भारत सरकार भारत में सिंगल-डोज COVID-19 वैक्सीन स्पूतनिक लाइट के शीघ्र लॉन्च के प्रति आशान्वित है और रूसी निर्माता और उसके भारतीय भागीदारों सहित सभी हितधारकों को वैक्सीन के लिए आवेदन और नियामक अनुमोदन प्रक्रियाओं को तेजी से ट्रैक करने के लिए निर्देशित किया गया है, जिससे देश के टीकाकरण अभियान को तेजी दी जा सके।

रिपोर्ट में बताया गया कि स्पूतनिक लाइट के लिए नियामकीय मंजूरी के लिए आवेदन अगले कुछ हफ्तों में दायर किए जाने की उम्मीद है और यह भारत में लॉन्च होने वाला पहला सिंगल डोज वाली वैक्सीन बन सकती है।

स्पूतनिक वैक्सीन वेबसाइट के अनुसार, स्पूतनिक लाइट- स्पूतनिक वी कोरोना वायरस वैक्सीन का पहला कंपोनेंट (पुनः संयोजक मानव एडेनोवायरस सीरोटाइप नंबर 26 (आरएडी 26)) है। वेबसाइट के मुताबिक, इंजेक्शन लगाने के 28 दिनों के बाद के विश्लेषण किए गए आंकड़ों के अनुसार सिंगल डोज स्पूतनिक लाइट वैक्सीन ने 79.4% प्रभावकारिता साबित की है।

Latest News