Tue. Apr 23rd, 2024

5 जून केरल तट पर मानसून आने का पूर्वानुमान -भारत मौसम विज्ञान विभाग

Share this News

केरल पर 2020 के दक्षिण पश्चिम मानसून की शुरुआत के लिए पूर्वानुमान

इस साल केरल में मानसून की शुरुआत 5 जून को। 4 दिनों की मॉडल त्रुटि के साथ होने की संभावना है

दक्षिण-पश्चिम मानसून 1 जून को केरल में लगभग 7 दिनों के एक मानकीकरण के साथ सेट होता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) 2005 से केरल में मॉनसून की शुरुआत की तारीख के लिए ऑपरेशनल फोर्स जारी कर रहा है।

भारतीय मुख्य भूमि पर दक्षिण-पश्चिम मानसून की उन्नति मानसून की शुरुआत से अधिक केरला द्वारा चिह्नित है और यह एक महत्वपूर्ण संकेतक है जो गर्म और शुष्क मौसम से वर्षाकालीन मौसम में परिवर्तन की विशेषता है। जैसे-जैसे मानसून उत्तर की ओर बढ़ता है, वैसे-वैसे क्षेत्रों में गर्मी के तापमान के झुलसाने से राहत मिलती है। दक्षिणपश्चिम मानसून 1 जून को केरल में लगभग 7 दिनों के एक मानकीकरण के साथ सेट होता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) 2005 से केरल में मॉनसून की शुरुआत की तारीख के लिए ऑपरेशनल फोर्स जारी कर रहा है।  4 दिनों की एक मॉडल त्रुटि के साथ कला सांख्यिकीय मॉडल की एक स्वदेशी अविकसित स्थिति का उपयोग इस उद्देश्य के लिए किया जाता है।

2020 दक्षिण पश्चिम मानसून की स्थिति और अंडमान सागर पर 

भारतीय मानसून क्षेत्र में, दक्षिण अंडमान सागर पर प्रारंभिक मानसून की बारिश का अनुभव होता है और मानसूनी हवाएँ बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में आगे बढ़ती हैं। मानसून की शुरुआत / प्रगति की नई सामान्य तिथियों के अनुसार, दक्षिण पश्चिम मानसून 22 मई को अंडमान सागर पर आगे बढ़ता है। वर्तमान में, एक अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव क्षेत्र बंगाल की खाड़ी और पड़ोस में स्थित है। यह अगले 12 घंटों के दौरान उसी क्षेत्र में एक डिप्रेशन में ध्यान केंद्रित करने और 16 मई शाम तक बंगाल की दक्षिण खाड़ी के मध्य भागों में एक चक्रवाती तूफान में तेजी लाने की संभावना है। इस घटना से जुड़े, अगले 48 घंटों के दौरान अंडमान सागर, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल होने की संभावना है। पिछले आंकड़ों से पता चलता है कि अंडमान सागर पर मॉनसून की अग्रिम तिथि का कोई संबंध नहीं है, या तो मॉनसून की शुरुआत केरल में हुई या देश में मौसमी वर्षा के साथ।

 

years (2005-2019) were proved to be correct except in 2015. Forecast verification for the recent 5years (2015-2019) is given in the table below.:

 

Year                            Actual Onset Date                                       Forecast Onset Date

2015                                       5th June                                                        30th May

2016                                       8th June                                                        7th June

2017                                       30th May                                                        30th May

2018                                       29th May                                                        29th May

2019                                       8th June                                                        6th June

Latest News