प्रवासी श्रमिकों की आवाजाही National Migrant Information System (NMIS) विकसित

Share this News

 

 

National Migrant Information System (NMIS) – A central online repository on Migrant Workers

राष्ट्रीय प्रवासी सूचना प्रणाली (NMIS) -प्रवासी श्रमिकों पर एक केंद्रीय ऑनलाइन रिपॉजिटरी – पूरे राज्यों में उनके निर्बाध सुविधा के लिए NDMA द्वारा विकसित

 प्रवासियों के जानकारी कैप्चर करने और बेहतर अंतर-राज्य समन्वय के लिए 

भारत सरकार ने बसों और ’श्रमिक’ की विशेष ट्रेनों से प्रवासी श्रमिकों की आवाजाही की अनुमति दी है ताकि वे अपने मूल स्थानों की यात्रा कर सकें।

प्रवासियों की आवाजाही के बारे में जानकारी हासिल करने और राज्यों में फंसे व्यक्तियों के सुगम आवागमन को सुगम बनाने के लिए, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) ने एक ऑनलाइन डैशबोर्ड – राष्ट्रीय प्रवासी सूचना प्रणाली (NMIS)  विकसित किया है।

ऑनलाइन पोर्टल प्रवासी श्रमिकों पर एक केंद्रीय भंडार बनाए रखेगा और मूल स्थानों पर उनके सुचारू आवागमन को सुगम बनाने के लिए त्वरित अंतर-राज्य संचार / समन्वय में मदद करेगा। संपर्क ट्रेसिंग जैसे अतिरिक्त फायदे हैं, जो समग्र COVID-19 प्रतिक्रिया कार्य में उपयोगी हो सकते हैं।

प्रवास करने वाले व्यक्तियों से संबंधित प्रमुख डेटा को नाम, आयु, मोबाइल नंबर, उत्पत्ति और गंतव्य जिले, यात्रा की तारीख आदि के लिए मानकीकृत किया गया है, जो पहले से ही एकत्र कर रहे हैं।

राज्य यह कल्पना कर सकेंगे कि गंतव्य से कितने और कहाँ से कितने लोग बाहर जा रहे हैं। राज्यों में कितने मोबाइल नंबर का उपयोग किया जा सकता है।

 

MHA DO Lr. Dt. 16.5.2020 to Chief Secretaries regarding online National Migrant Information System Dashbord