Wed. Apr 17th, 2024

देश में अब सार्वजनिक जगहों पर नहीं पहन सकेंगे बुर्का : स्विस मतदाताओं ने किया फैसला

Share this News

स्विट्जरलैंड में बुर्के पर बैन को लेकर चल रही बहस आखिरकार रविवार को खत्म हो गई और स्विस मतदाताओं ने अपने मत देकर यह फैसला कर दिया कि देश में अब सार्वजनिक जगहों पर बुर्का या नकाब नहीं पहन सकेंगे।

दरअसल, बुर्का सार्वजनिक स्थानों पर पहनने की छूट होनी चाहिए या नहीं, इस बात का फैसला करने के लिए जनमत संग्रह का सहारा लिया गया। जिसपर स्विट्जरलैंड की जनता ने सात मार्च को मतदान किया। इसके साथ ही देश के प्रत्यक्ष लोकतांत्रिक प्रक्रिया में कुछ बदलावों को लेकर भी जनता की राय मांगी गई। इन सब मुद्दों पर जनमत संग्रह के दौरान मतदान हुआ।

जनमत संग्रह में सार्वजनिक स्थानों पर बुर्के पर बैन के लिए लोगों ने मतदान किया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अभी तक के परिणामों के आधार पर 50 फीसदी से ज्यादा लोगों ने बैन के पक्ष में मतदान किया।
हालांकि प्रतिबंध लगाने के पक्ष वालों और प्रतिबंध के विरोध में वोट करने वालों के बीच वोट प्रतिशत का अंतर बेहद कम रहा। ब्रॉडकास्टर एसआरएफ के अनुमान के अनुसार, करीब 54 फीसदी लोगों ने जहां प्रतिबंध लगाने के पक्ष में वोट किया वहीं 46 फीसदी ने प्रतिबंध ना लगाने के लिए मतदान किया।

स्विस मतदाताओं ने दुकानों, रेस्तरां और सड़कों पर अपने चेहरे को पूरी तरह से कवर करने से लोगों को बैन करने की पहल के पक्ष में वोट डाले। हालांकि, स्विट्जरलैंड की संसद और देश की संघीय सरकार का गठन करने वाली सात सदस्यीय कार्यकारी परिषद ने इस जनमत संग्रह प्रस्ताव का विरोध किया।

दक्षिण पंथी स्विस पीपल्स पार्टी ने रविवार को हुए मतदान के दौरान ‘अतिवाद बंद करो’ जैसे नारे भी लगाए। वहीं एक प्रमुख स्विस इस्लामिक समूह ने कहा कि मुसलमानों के लिए यह एक ‘काला दिन’ था। कई मुस्लिमों ने आगाह किया है कि इस तरह के बैन से देश में लोगों के बीच मतभेद गहरे हो सकते हैं।

 source: www.amarujala.com