Wed. Jul 28th, 2021

Paytm गलती से ट्रांसफर कर दिया है पैसा, जानिये कैसे पाए वापस

Share this News

 

मोबाइल वॉलेट की वजह से लोगों को ट्रांजेक्शन करने की एक बड़ी सुविधा मिली है, लोग इसकी मदद से तेजी से ट्रांजेक्शन कर पाते हैं और इसी वजह से ये तेजी के साथ कैश का विकल्प बनते जा रहे हैं। हालांकि तेजी से एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में भुगतान करने से एक नयी समस्या भी सामने आ रही है। पैसा पाने वाले की जानकारी गलत भरने पर पैसा गलत खाते में चला जाता है और उसे पाना कैश को वापस पाने जितना आसान नहीं होता।

 

 

क्यों होती है गलती

मोबाइल वॉलेट से भुगतान में तीन तरह से गलतियां देखने को मिलती हैं।

  • पहली तरह की गलती में जानकारी भरते वक्त हुई चूक से रकम किसी अनजाने के पास पहुंच जाती है
  • दूसरी तरह की गलती में आप जिसे रकम भेज रहें हैं उसे कुछ और रकम भेज देते हैं। यानि पैसे पाने वाले को आप जानते हैं।
  • तीसरे तरह की गलती में मिली गलत जानकारी की वजह ज्यादा भुगतान कर देते हैं या किसी वजह से ज्यादा बार भुगतान हो जाता है।

कंपनियों या जानकार लोगों के साथ हुए गलत ट्रांजेक्शन में पैसा वापस पाने की संभावनायें काफी रहती हैं, हालांकि अनजान लोगों के पास पहुंची रकम को लेकर दिक्कतें बढ़ जाती हैं।

क्या हैं नियम
पेटीएम ने साफ किया है कि अगर कोई शख्स गलती से किसी को कुछ रकम भेज देता है तो पेटीएम अपनी तरफ से इस पैसे को वापस नहीं कर सकता। दरअसल नियमों के मुताबिक किसी के खाते से पैसे उसकी अनुमति के बिना नहीं निकाले जा सकते, ऐसे में जिस शख्स के खाते में पैसे पहुंचे हैं उसमें से पैसे निकालने के लिये उसी शख्स की अनुमति की जरूरत होगी।

क्या हैं आपके पास विकल्प

  • पेटीएम ने सलाह दी है कि अगर आपने गलती से किसी शख्स को पैसे ट्रांसफऱ कर दिये हैं तो आप सीधे उस शख्स से बात कर पैसे वापस मांग सकते हैं।
  • अगर पैसे पाने वाली कोई कंपनी है तो आप उससे बात कर पेटीएम के द्वारा भेजे गये ट्रांजेक्शन के सबूत दिखा सकते हैं।
  • अगर किसी शख्स के खाते में पैसे ट्रांसफर किये हैं तो आप उस बैंक से संपर्क कर उस व्यक्ति का पता कर सकते हैं जिसके खाते में पैसे गये हैं।
  • अगर आप उस शख्स का पता न कर पायें तो पेटीएम कस्टमर केयर में इसकी शिकायत दर्ज कर उस शख्स की जानकारी ले सकते हैं।
  • अगर संपर्क करने के बाद भी वो शख्स पैसे देने से इनकार करे तो ट्रांजेक्शन के सभी सबूतों के साथ कानूनी कार्रवाई कर सकते हैं।
  • पेटीएम ने साफ किया है कि ऐसे किसी ट्रांजेक्शन में बीच की सभी पक्ष मदद के लिये तैयार रहते हैं, हालांकि इसकी शुरुआत तब ही हो सकती है जब पैसे पाने वाला पैसे वापसी के लिये अनुमति देता है।

क्या है पेटीएम की सलाह
अनजाने लोगों को गलती से पैसे ट्रांसफर करने के बाद पैसे पाने में मुश्किलों को देखते हुए पेटीएम पैसा ट्रांसफर करने में सतर्कता की सलाह देती है।
अगर आप किसी को बड़ी रकम भेजने जा रहे हैं तो पहले बेहद मामूली रकम भेज कर भरी गई जानकारियों को सुनिश्चित कर लें।
किसी नये ट्रांजेक्शन के वक्त जानकारियों भरते वक्त उसे क्रॉसचेक जरूर करें।

 

 

 

 

 

 

Source -indiatv