Fri. Mar 29th, 2024

समस्तीपुर की डॉक्टर रश्मि का चयन श्रम प्रवर्तन अधिकारी के रूप में – BPSC

Share this News

 

 

BBJ NEWS – S. kumar की रिपोर्ट :

  • बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission) की ओर से आयोजित होने वाली संयुक्‍त प्रतियोगिता परीक्षा राज्‍य में नौकरियों के लिए होने वाली सबसे उच्‍च स्‍तर की परीक्षा है।
  • बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 64वीं के फाइनल का रिजल्ट जारी कर दिया है.
  • बीपीएसी की इस परीक्षा में 4 लाख 71 हजार से अधिक लोगों ने आवेदन किया था जिसमें कुल 1454 छात्रों का चयन किया गया है. 

हर एक इंसान जिंदगी में मुश्किलों से जूझते हुए किसी न किसी दिन सफलता हासिल करता है। हम एक ऐसी ही शख्सियत  डॉक्टर राशि राज की बात करने जा रहे है जिसने कड़ी मेहनत के दम पर बिहार लोक सेवा आयोग परीक्षा पास कर ली है और उनका चयन श्रम प्रवर्तन अधिकारी (Labour Enforcement Officer)के रूप में हुआ है। पेशे से एक दांत की डॉक्टर रश्मि राज मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर की रहने वाली है।

जानिए रश्मि राज से उनकी सफलता का राज 

रश्मि का यह सफर काफी लंबा और कठिन रहा पर इरादों के मजबूत रश्मि ने  कभी हार नहीं मानी और हमेशा खुद को ये कहकर मोटिवेट किया कि उनसे भी बुरे हालातों में लोगों ने परीक्षा दी है और चयनित भी हुए हैं। दिल्ली में क्लिनिक में काम करते हुए जो भी समय मिलता था वो उस समय पढाई करने बैठ जाती  थी।

पढ़ाई और बैकग्राउंड

रश्मि की स्कूलिंग बारहवीं तक  समस्तीपुर के स्कूल से हुई। इसके बाद  साल 2011 में  उन्होंने लखनऊ से BDS  पढ़ाई की और फिर दिल्ली में अपना क्लिनिक शुरू किया। क्लिनिक में काम करते हुए जो भी समय मिलता था वो उस समय पढाई  की और उसी के हिसाब से तैयारियां शुरू कर दी थी।

रशिम के पिता  श्री राजेंदर प्रसाद सिविल कोर्ट समस्तीपुर में अधिवक्ता और माता सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापिका है। रश्मि ने बताया की उनकी छोटी बहन  निधि राज ने भी BPSC क्वालीफाई कर आज मधुबनी में जिला लोक शिकायत निवारण अधिकारी के पद अपनी सेवा दे रही है साथ ही बहनोई श्री नरोत्तम कुमार मधुबनी में प्रधान प्रोबेशन पदाधिकारी है। बड़ी बहन स्नेहा राज और भाई रत्न राज बैंक में मैनेजर पद कार्यरत है।

रश्मि ने बताया की परीक्षा के लिए पढ़ाई तो हर कोई करता है पर उस पढ़े हुए को लिख पाना हर किसी के वश की बात नहीं होती।  इसलिए खूब आंसर लिखें और उन्हें अपने टीचर्स से चेक भी कराएं, ताकि गलतियां समय रहते पकड़ी जा सकें। दोस्तों से उत्तरों की चर्चा करें और उनमें क्वालिटी एडिशन करें..सही सोर्सेस के साथ, कड़ी मेहनत और प्रॉपर स्ट्रेटजी के दम पर आप भी इस परीक्षा में सफलता हासिल कर सकते हैं।

बदलता बिहार झारखण्ड  न्यूज़ नेटवर्क की पूरी टीम की तरफ से रश्मि जी को उनकी सफलता के लिए  ढेरों बधाई।