Sat. May 28th, 2022

दिवाली 2021 : घर में चाहते हैं सुख-समृद्धि तो दीपावली पर लक्ष्मी पूजन के बाद इन जगहों जालायें दिपक

Share this News

दिवाली 2021 : घर में चाहते हैं सुख-समृद्धि तो दीपावली पर लक्ष्मी पूजन के बाद इन जगहों जालायें दिपक

B.B.J-DESK

कार्तिक मास की अमावस्या तिथि को दीपावली का पर्व मनाया जाता है. इस दिन भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इस बार दीपावली का ये पर्व 4 नवंबर गुरुवार के दिन मनाया जाएगा. मां लक्ष्मी को धन, वैभव और समृद्धि की देवी कहा जाता है. मान्यता है कि जिस घर में माता लक्ष्मी विराजमान हों, वहां धन धान्य और खुशियों की कोई कमी नहीं होती. माना जाता है कि दीपावली की रात माता लक्ष्मी धरती पर विचरण करने के लिए आती हैं. ऐसे में हर कोई मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहता है और उनके आगमन की प्रतीक्षा करता है.

 

इस दौरान मातारानी के स्वागत के लिए सुबह से तैयारियां शुरू हो जाती हैं. लोग घरों में रंगोली बनाते हैं, घर को फूलों और लाइट से सजाते हैं. इसके अलावा घरों में दीपक भी जलाए जाते हैं. इस तरह अमावस्या की काली रात को भी प्रकाशयुक्त कर दिया जाता है. ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र की मानें तो दीपावली का पर्व वास्तव में अंधकार पर प्रकाश की विजय को दर्शाता है. हर तरफ सकारात्मक माहौल और खुशियां बिखरी होती हैं. ऐसे में अगर आप अपने घर माता लक्ष्मी का स्थिर निवास चाहते हैं तो दीपावली की रात को लक्ष्मी पूजन के बाद कुछ विशेष स्थानों पर दीपक जरूर रखें. इससे मातारानी बहुत प्रसन्न होती हैं. जानिए किन स्थानों पर दीपक रखना शुभ माना है.

 

इन 8 स्थानों पर जरूर रखें दीपक

 

1. दिवाली की रात घर के मुख्य द्वार पर दीपक जरूर जलाना चाहिए. यही वो स्थान है जहां से माता लक्ष्मी आपके घर में प्रवेश करती हैं. इस स्थान को फूलों आदि से अच्छी तरह सजाना चाहिए.

 

 

2. दीपावली की रात भंडार गृह में दीपक जरूर जलाना चाहिए. भंडार गृह में आपका अनाज आदि रखा जाता है. मान्यता है कि इससे माता लक्ष्मी अत्यंत प्रसन्न होती हैं और ऐसे परिवार में कभी कोई कमी नहीं होने देतीं. इससे घर में अन्न की कभी कमी नहीं रहती।

 

3. हर व्यक्ति चाहता है कि उसके घर में कभी धन दौलत की कमी न हो, इसके लिए अपने घर की तिजोरी या उस स्थान जहां आपका धन रखा जाता हो, दीपावली की रात में वहां दीपक जरूर जलाएं.

 

5. पानी के बगैर जीवन संभव नहीं होता. इसलिए नल, कुआं या कोई अन्य पानी के स्रोत जहां पर भी हो, वहां दिवाली की रात में पूजा के बाद एक दीपक जरूर रखें.

 

6. घर के पास अगर कोई मंदिर है तो वहां एक दीपक रखें. अगर मंदिर नहीं है, तो इसे घर के पूजाघर में रख दें. इससे माता लक्ष्मी के साथ सभी देवी और देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

 

7. पीपल के वृक्ष में 33 कोटि देवताओं का वास होता है, इसलिए एक दीपक पीपल के पास जरूर रखना चाहिए. ये भी माना जाता है कि पीपल में स्वय भगवान विष्णु का निवास होता है. भगवान विष्णु माता लक्ष्मी के पति हैं. उनकी पूजा करने से वे अत्यंत प्रसन्न होती हैं.

 

8. एक दीपक घर के आंगन में तुलसी के पास रखना चाहिए. तुलसी को भी माता लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है.