Mon. Jul 15th, 2024

निर्जला एकादशी पर काशी में निकली भव्य शोभायात्रा, भोलेनाथ के स्वरूपों के दर्शन को उमड़े काशीवासी…

Share this News

निर्जला एकादशी पर काशी में निकली भव्य शोभायात्रा, भोलेनाथ के स्वरूपों के दर्शन को उमड़े काशीवासी…

वाराणसी। निर्जला एकादशी के अवसर पर सोमवार को काशीवासियों नें भव्य शोभायात्रा निकाली। दशाश्वमेध घाट से गंगा जल भरकर बाबा विश्वनाथ का अभिषेक कर समाज के सुख-समृद्धि की कामना की। इस दौरान भोलेनाथ के विविध स्वरूपों के दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ी।

भगवान शिव की नगरी काशी अनोखे रंग में नजर आई। भगवान शिव के स्वरूपों का स्वांग धरकर सैकड़ों की भीड़ नें दशाश्वमेध घाट पर पहुंचकर कलश में जल लिया और बाबा विश्वनाथ को अर्पित कर मनोकामना पूर्ति की मंशा जताई। भगवान शिव के स्वरूप का स्वांग धरे कलाकार नें अपने हाथों में डमरू लेकर डम डम डम की ध्वनि को साधा तो हर हर महादेव का उद्घोष गूंज उठा। शिव परिवार के साथ ही कलश यात्रा दशाश्वमेध घाट से शुरू हुई तो आस्था का रंग दिन चढ़ने के साथ ही चटख नजर आने लगा। सैकड़ों की संख्या में लोगों का हुजूम उमड़ा तो भगवान शिव के साथ हर हर महादेव का उद्घोष भी रास्ते भर नजर आता रहा।

जैसे-जैसे कलश यात्रा के कदम बाबा दरबार की ओर बढ़े वैसे वैसे ही आस्थावानों का उत्साह भी चरम पर नजर आया। पारंपरिक परिधानों में आस्थावानों का हुजूम कलश और डमरू के डम डम की धुनों पर आगे बढ़ा तो लगा मानो जन सैलाब बाबा धाम की ओर उमड़ पड़ा हो। सिर पर पीत रंग का कलश लेकर चल रही महिलाओं की टोली का उत्साह अलग ही नजर आया। बाबा दरबार में सुबह से ही दर्शनार्थियों का हुजूम दरबार से लेकर सड़क तक नजर आया और आस्था से बाबा दरबार परिक्षेत्र सराबोर दिखा। बाबा का दर्शन और आशीष पाने की कामना लिए लोगों की भीड़ दिन चढ़ने तक लगातार जारी रही।

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन के लिए सुबह से ही कतारबद्ध श्रद्धालुओं की भीड़ हर हर बम बम के उद्घोष में डूबी रही। इस दौरान जगह जगह शर्बतों को वितरण होता रहा। कलश यात्रा में विश्वनाथ मंदिर के न्यास के अध्यक्ष नागेन्द्र पांडेय, राजीव गुप्ता, केशव जालान, उमाशंकर अग्रवाल, निधि अग्रवाल, सुरेश तुलस्यान, पवन कुमार, गोकुल शर्मा, हेमदेव अग्रवाल, दिलीप सिंह, पवन चौधरी, राकेश गौड़ आदि थे।