Fri. Mar 29th, 2024

जनकपुर धाम में धूम-धाम से हुआ श्री जानकी विवाहोत्सव, कई देशों के भक्त हुए शामिल

Share this News

जनकपुर धाम में धूम-धाम से हुआ श्री जानकी विवाहोत्सव, कई देशों के भक्त हुए शामिल

बी.बी.एन-डेस्क

सुरसंड : पड़ोसी देश नेपाल के धनुषा जिला मुख्यालय स्थित विश्व प्रसिद्ध विदेह राज्य के राजा जनक की नगरी जनकपुर धाम में शनिवार को मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम व आदिशक्ति माता सीता के विवाह उत्सव की धूम कही. भगवान श्री राम की ससुराल जनकपुर धाम में हर्षोल्लास के साथ समारोह मनाया गया, जहाँ भारत नेपाल समेत कई देशों के श्रदालु पहुंचकर दर्शन किया.

मिथिला की परंपरा के तहत हुआ विवाह

जनकपुर में विवाह पंचमी महोत्सव को लेकर जानकी मंदिर से 151 टोलियां गाजे-बाजे के साथ भार लेकर पास के श्री राम मंदिर पहुंचीं जहां मिथिलांचल की परंपरा के तहत भगवान श्री राम विवाह संपन्न हुआ, इस उत्सव को देखने के लिए लोगों की बड़ी भीड़ उमड़ी। इसमें देश-विदेश के साधु-संत व पर्यटक शामिल थे. बतादे की इस बार कोरोना महामारी को लेकर श्रद्धालुओं की संख्या पिछले साल की तुलना बहुत ही कम देखी गई. इस अवसर पर मां जानकी मंदिर व श्री राम मंदिर के महंत ने एक दूसरे के साथ समधी मिलन किया गया. वर व वधु पक्ष की ओर से परंपराओं के तहत मिथिला के गाली गीत हंशी मजाक, ठिठोली व विवाह के गीत से लोगो लोगो के कराके के ठंड के बावजू जमे रहे.

दुल्हन की तरह सजा जानकी मंदिर

कृतिम लाइट से दुल्हन की तरह नौलखा मंदिर के नाम से प्रसिद्ध माता जानकी मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया गया था

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

भारत-नेपाल सीमा पर भिठ्ठा मोड़ में विभिन्न तरह के वाहनों की जांच की गई। हालाकी किसी भी वाहनों को नेपाल में नहीं प्रवेश करने दिया सिर्फ अयोध्या से आये एक दर्जन वाहन पर सवार श्रीराम जानकी बराती को केंद्रीय गृह मंत्री के आदेश पर नेपाल जाने दिया.