Sat. Apr 20th, 2024

अजमेर स्टेशन पर लहराया 100 फीट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज

Share this News
No

अजमेर, 09 जनवरी (हि.स.)। राष्ट्रीय भावना को बढ़ाने व राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान बढ़ाने के लिए गुरुवार को अजमेर स्टेशन भवन पर 100 फीट ऊँचा राष्ट्र ध्वज मंडल रेल प्रबंधक राजेश कुमार कश्यप की मौजूदगी में स्टेशन पर कार्यरत रेलवे स्टाफ शंकरलाल तथा गुरुचरण द्वारा फहराया गया और रेल सुरक्षा बल द्वारा राष्ट्रगान के साथ राष्ट्रीय ध्वज को गार्ड आॅफ आॅनर भी दिया गया।
अजमेर स्टेशन पर भवन के मध्य में इसे स्थापित किया गया है। 100 फीट ऊँचे राष्ट्र ध्वज की स्थापना व आयोजन में उत्कृष्ट व विशेष सेवा प्रदान करने वाले इंजीनियरिंग व रेल सुरक्षा बल के कार्मिकों को मंडल रेल प्रबंधक राजेश कुमार कश्यप ने नकद पुरस्कार की घोषणा भी की।
30 फीट लम्बाई व 20 फीट चौड़ाई अर्थात 600 वर्ग फीट आकार के इस ध्वज को राष्ट्रीय ध्वज को पूर्ण प्रकाश में रखा जाएगा तथा इसके लिए निर्धारित सभी संहिताओं का पालन किया जाएगा एवं इसकी सुरक्षा के लिए रेलवे सुरक्षा बल को निर्देशित किया जाएगा। 2 फीट के इसके प्लेटफाॅर्म को जोड़ने पर इस राष्ट्रीय ध्वज की वास्तविक ऊंचाई 102 फीट है।
रेलवे बोर्ड के निर्देशानुसार देश के गौरव और सम्मान का प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा देश के 75 प्रमुख रेल परिसरों में गर्व से लहराया जा रहा है, जिसमे अजमेर स्टेशन भी एक है, 100फीट ऊॅचे शान से फहराते इस राष्ट्रध्वज को देख रेलवे का हर यात्री और अजमेर की जनता अपने आप को गौरवान्वित महसूस करेगी। उत्तर पश्चिम रेलवे अजमेर मंडल के लिए यह गर्व और गौरव की बात है। 

Latest News