Thu. Mar 28th, 2024

आसमान में 19 फरवरी को दिखाई देखा साल का सबसे नजदीकी सुपरमून

Share this News
No

भोपाल, 17 फरवरी (हि.स.)। माघ शुक्ल पूर्णिमा के दिन 19 फरवरी को आसामान में इस साल का सबसे नजदीकी सुपरमून देखने को मिलेगा। यह न केवल साल का सबसे नजदीकी सुपरमून होगा, बल्कि इतनी पास का सुपरमून अब 21 जनवरी 2023 को दिखाई देगा। विज्ञान संचारिका सारिका घारू ने इस सुपरमून को देखने और इसी फोटोग्राणी के लिए भोपाल के चिनारपार्क में रविवार को लोगों को आवश्यक टिप्स दिए।
उन्होंने बताया कि 19 फरवरी को माघ पूर्णिमा का चांद बहुत खास है। विज्ञान संचारिका ने बताया कि पूर्णिमा को चंद्रमा और पृथ्वी के बीच की दूरी घटकर तीन लाख 62 हजार किलोमीटर से अधिक नजदीकी हो जाती है, तो उसे सुपरमून कहा जाता है। आगामी 19 फरवरी को यह दूरी घटकर तीन लाख 56 हजार 761 किलोमीटर रह जायेगी। इसके बाद इससे कम दूरी का सुपरमून 21 जनवरी 2023 को दिखाई देगा, जब यह दूरी तीन लाख 56 हजार 569 किलोमीटर होगी।
विज्ञान संचारिका सारिका ने बताया कि सुपरमून माइक्रोमून की तुलना में 14 प्रतिशत बड़ा और 30 प्रतिशत अधिक चमकदार दिखाई देता है। संत रविदास जयंती पर दिखने जा रहे सुपरमून को स्नो मून नाम भी दिया जा रहा है, क्योंकि उत्तरी देशों में इस समय बर्फबारी का आनंद लिया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि आप सुपरमून को अपने मोबाइल में शूट करना चाहते हैं तो शहर के किसी ऐसे स्थान का चयन करें, जहां पूर्व दिशा से उगते चंद्रमा को आसानी से देखा जा सके। इसके लिये आप शाम होने के पहले ही स्थान को चुन लें।
सारिका ने बताया कि तकनीकी रूप से चंद्रमा का आकार तो हर जगह बराबर होता है, लेकिन उगते चंद्रमा के सामने किसी बिल्डिंग, पेड़, व्यक्ति के आ जाने से इसका आकार बड़े होने का आभास होता है। खाली मैदान की जगह आप किसी इमारत के पीछे उगते चंद्रमा का फोटो लेंगे, तो इस समय आपका लिया फोटो आपको ज्यादा लाइक्स दिला सकता है। अच्छा होगा कि आप अपने मोबाइल कैमरा को किसी ठोस सतह पर रखकर फोटोग्राफी करें। फोटो लेते समय डिजिटल जूम का इस्तेमाल मत कीजिये। इससे फोटो क्वालिटी कमजोर होगी। इसके बदले फोटो लेने के बाद आप मून की इमेज को क्राप करें। अगर आप कैमरे से फोटो ले रहे हो तो एक्सपोजर दिन के हिसाब से कम रखें, क्योंकि चंद्रमा की तेज चमक में अधिक एक्सपोजर आपकी फोटो की क्वालिटी कम कर देेगा।
सारिका ने बताया कि सुपरमून की फोटोग्राफी करते समय कुछ पल इस खगोलीय घटना को बिना कैमरे के भी इंज्वाए करें, क्योंकि इतना नजदीकी सुपरमून चार साल बाद 21 जनवरी 2023 को आयेगा।