Fri. Mar 29th, 2024

लोकसभा में मुलायम के मोदी को दिए ‘आशीर्वाद’ के मायने

Share this News

लखनऊ  (हि.स.) समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सत्ता में वापस लाने के लिए जो ‘आशीर्वाद’ दिया है, वह मोदी की जीत तो सुनिश्चित नहीं करता, लेकिन निश्चित रूप से भाजपा को विपक्ष, कांग्रेस और सपा-बसपा गठबंधन के खिलाफ एक मुद्दा उठाने का मौका देता है।
पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि शायद सपा खुले तौर पर स्वीकार न करे लेकिन इससे पार्टी को विशेष रूप से सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव को शर्मिंदगी हुई होगी। अखिलेश ने अभी तक अपने पिता के मोदी को आशीर्वाद पर प्रतिक्रिया नहीं दी है। यह कोई बड़ी बात नहीं है, क्योंकि मुलायम ने पार्टी के अन्य सदस्यों की जीत की भी कामना की है। जो भी हो, इससे जनसाधारण और पार्टी समर्थकों में भ्रम पैदा हो गया है, जिसकी बसपा प्रमुख मायावती भी सराहना नहीं करेगी। निश्चित रूप से समय प्रतिकूल है। मुलायम ने ऐसे समय में मोदी का समर्थन किया है, जब विपक्षी दल एक छत के नीचे आने की कोशिश कर रहे हैं और सपा-बसपा ने पिछले महीने ही 24 साल से अधिक समय बाद गठबंधन किया है।
मुलायम ने मोदी को सब को साथ लेकर चलने वाला व्यक्ति उस समय कहा जब पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सहित कई विपक्षी नेता शरद पवार, एनसीपी नेता और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू , कलकत्ता से दिल्ली तक एक राष्ट्रीय गठबंधन बनाने के लिए करीब आ गए थे। अब तक वे केवल राज्य-गठबंधन बनाने में सफल रहे हैं। ममता की टीएमसी को शारदा चिट फंड घोटाले से जोड़कर लोकसभा में कांग्रेस और लेफ्ट दोनों ने हमला किया। इस महीने के आखिरी सप्ताह में फिर से बैठक कर, वे अभी पश्चिम बंगाल और दिल्ली में गठबंधन पर फैसला रहे हैं। सभी ने इस समय मुलायम के बयान को अवांछनीय पाया।
सपा के वरिष्ठ नेता ने मुसलमानों को कांग्रेस से दूर करने और पार्टी के करीब लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस बयान से समुदाय में एक विभाजन पैदा हो सकता है, जो न तो मायावती और न ही अखिलेश को पसंद आएगा। कांग्रेस के सदस्य जहां कांग्रेस पार्टी को जीत की स्थिति में पाएंगे, वहीं वोट देंगे। बाद में टीवी चैनलों पर प्रतिक्रिया देकर क्षति नियंत्रण किया गया और बाद मे उन्होंने प्रधानमंत्री के रूप में मोदी के दूसरे कार्यकाल के बारे में पूछे जाने वाले सवाल पर गोता लगाया। उनकी टिप्पणी की कुछ व्याख्याएं हैं जैसे ‘चरखा दांव’ जो प्रतिद्वंद्वी को हराने के लिए कुश्ती में इस्तेमाल की जाने वाली रणनीति है। यह एक आश्चर्यजनक कदम है। यह कुछ नया नहीं है, उन्होंने अक्सर यू-टर्न लिया भी है।
आलोचकों के अनुसार वर्ष 1989 में जब वह मुख्यमंत्री बने थे तब पहली बार उन्होंने अपने रुख में बदलाव किया था। उन्होंने फिर से एक साल बाद बदलाव किया, जब उन्होंने अपने साथी कांग्रेस को विश्वास में लिये बिना विधानसभा भंग करने की सिफारिश की। कुछ अन्य उदाहरणों का भी हवाला दिया जा रहा है। यह सब उसकी इच्छा को पूरा न करने के लिए किया जा रहा है।