Fri. Apr 19th, 2024

शास्त्री जी की रहस्यमयी मौत का क्या है राज

Share this News
पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री एक बार फिर चर्चा में हैं। उनके चर्चा में आने की वजह एक आरटीआई आवेदन है। उत्तर प्रदेश के चंदौली में रहने वाले एक युवक ने प्रधानमंत्री कार्यालय से आरटीआई के जरिए पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मौत से संबंधित जानकारी मांगी थी। लेकिन प्रधानमंत्री कार्यालय से जो जवाब मिला, वह चौंकाने वाला था। आरटीआई की जवाब में कहा गया कि पीएमओ के पास भी शास्त्री जी की पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं है, इसलिए शास्त्री जी की मौत की सही वजह बता पाना संभव नहीं है।
आरटीआई कार्यकर्ता संतोष कुमार पाठक ने पूछा था की जिस रात लाल बहादुर शास्त्री जी की मौत हुई, उस रात को खाना खाने के दौरान एकदम फिट थे, लेकिन उसके कुछ ही देर बाद उनकी मौत हो गई। उनकी मौत के पीछे क्या कारण था। लेकिन पीएमओ पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं होने की वजह से शास्त्री जी की मौत के बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दे सका। शास्त्री जी की 11 जनवरी 1966 को ताशकंद में मौत हो गई थी। वे 1965 के युद्ध के बाद तत्कालीन सोवियत संघ के ताशकंद में पाकिस्तान और भारत के प्रधानमंत्री समझौते के लिए पहुंचे थे। समझौता होने के बाद उसी रात शास्त्री जी की मौत हो गई।
अभी तक जो जानकारी उपलब्ध है, उसके मुताबिक शास्त्री जी की मौत को शुरू से ही रहस्यमयी मौत माना गया। चर्चाओं के मुताबिक शास्त्री जी को 11 जनवरी की रात उनके साथ ताशकंद गए घरेलू नौकर और रसोइये की जगह रूस में भारत के राजदूत टीएन कौल ने खाना खिलाया था। टीएन कॉल नेहरू परिवार के भी काफी करीबी माने जाते रहे हैं। शास्त्री जी की मौत के बाद जब जांच शुरू हुई, तो रूस की खुफिया एजेंसी केजीबी ने उनके रसोइए जान मोहम्मद को गिरफ्तार भी किया था। शक जताया गया था कि शास्त्री जी के खाने में जहर मिलाया गया था। लेकिन कुछ ही दिन बाद न केवल जान मोहम्मद को रिहा कर दिया गया, बल्कि शास्त्री जी की मौत को लेकर चल रही जांच भी रोक दी गई। हालांकि अभी तक इस बात का खुलासा नहीं हो सका है कि केजीबी को अपनी जांच में क्या जानकारी मिली थी और शास्त्री जी की मौत की जांच अचानक क्यों रोक दी गईष। इस बाबत जानकारी देने वाला कोई भी दस्तावेज आज की तिथि में भारत के पास उपलब्ध नहीं है।
शास्त्री जी की मौत के बाद से ही लगातार राजनीतिक और राजनयिक साजिश की बात कही जाती रही है। किसी भी अस्वाभाविक मौत की स्थिति में पूरी दुनिया में पोस्टमार्टम कराने और विसरा जांच की कराने की परंपरा है, ताकि मौत की वजह की जानकारी मिल सके। शास्त्री जी की मौत के बाद भी उनके शरीर का पोस्टमार्टम किया गया था और विसरा जांच भी हुई थी, लेकिन पोस्टमार्टम रिपोर्ट या विसरा जांच के क्या निष्कर्ष थे, इनका खुलासा कभी नहीं हुआ। भारत सरकार ने उनकी मौत को लेकर किस हद तक लापरवाही बरती, इस बात का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि शास्त्री जी की पोस्टमार्टम और विसरा जांच की रिपोर्ट भारत नहीं मंगाई गई।
आरटीआई के जवाब से यह स्पष्ट हो चुका है कि भारत में उनकी मौत की वजह से जुड़ा कोई भी दस्तावेज उपलब्ध नहीं है। देश में ‘जय जवान – जय किसान’ का नारा देकर विकट परिस्थितियों में भी पाकिस्तान को धूल चटाने वाले लाल बहादुर शास्त्री सादगी के प्रतीक माने जाते थे और देश में उनके प्रति लोगों में काफी श्रद्धा थी। सवाल उठाया जा रहा है कि शास्त्री जी की मौत के बाद जब केजीबी ने संदेह के आधार पर जांच शुरू की और उनके रसोइये को गिरफ्तार भी किया, तो फिर किसके आदेश से इस जांच को बिना किसी निष्कर्ष पर पहुंचे ही रोक दिया गया और जहर देने के प्राइम सस्पेक्ट उनके रसोइये जान मोहम्मद को रिहा किया गया।
आरोप तो यह भी है कि शास्त्री जी की मौत के पीछे देश के एक बड़े राजनीतिक परिवार का स्वार्थ जुड़ा हुआ था। उस परिवार की राजनीतिक महत्वाकांक्षा को पूरा करने के लिए ही योजनाबद्ध तरीके से शास्त्री जी को रास्ते से हटा दिया गया। हालांकि इस तरह की बातें कभी भी आधिकारिक तौर पर नहीं कही गई और न ही इसके संबंध में कभी किसी तरह का कोई साक्ष्य सामने आया। लेकिन शास्त्री जी की मौत की जांच को लेकर भारत की तत्कालीन सरकार की ओर से जिस तरह की लापरवाही बरती गई, उससे आशंकाओं को बल मिलता है। सरकार ने न तो उनकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट मंगाई और न ही विसरा जांच की रिपोर्ट मंगाई। और तो और जब केजीबी ने शास्त्री जी की मौत को लेकर शुरू की गई जांच को अचानक रोक दिया, तब भी भारत सरकार ने अपनी ओर से कोई आपत्ति नहीं उठाई। स्वाभाविक रूप से इस बात से शक के बादल गहरे होते हैं।
ऐसे में यह सवाल उठना स्वाभाविक है कि क्या इसके पीछे किसी का राजनीतिक स्वार्थ था और अगर किसी का था, तो वह कौन था? साफ है कि आज की तिथि में इन सवालों का जवाब प्रामाणिक तौर पर नहीं दिया जा सकता है। लेकिन किसी प्रामाणिक जवाब के अभाव में अटकलें लगातार लगती हैं और आगे भी लगती रहेंगी। सवाल यह भी है कि अगर शास्त्री जी की मौत स्वाभाविक मौत थी, तो फिर केजीबी ने उनकी मौत की जांच ही क्यों शुरू की और उनके रसोइये जान मोहम्मद को क्यों गिरफ्तार किया गया। कहा जाता है कि शास्त्री जी का शव मौत के बाद पूरी तरह से काला पड़ गया था, जैसा कि आमतौर पर जहर के सेवन से हुई मौत की वजह से होता है। निश्चित रूप से इसमें कुछ न कुछ रहस्य है और इस रहस्य का खुलासा होना ही चाहिए।
भारत सरकार को अपनी ओर से पहल कर ताशकंद या मास्को से शास्त्री जी की मौत से जुड़े दस्तावेजों को भारत लाने की कोशिश करनी चाहिए। जब शास्त्री जी की मौत हुई थी, उस समय ताशकंद सोवियत संघ का हिस्सा था। लेकिन अब सोवियत संघ के विघटन के बाद ताशकंद उज्बेकिस्तान की राजधानी है। ऐसे में भारत सरकार को उज्बेकिस्तान के साथ ही रूस से भी संपर्क करना होगा। क्योंकि बहुत संभव है कि शास्त्री जी की मौत से संबंधित दस्तावेज केजीबी ने मास्को में रखे हों। इन दोनों देशों से राजनयिक संपर्कों के जरिए शास्त्री जी की मौत से जुड़े कागजातों को यथाशीघ्र भारत मंगाया जाना चाहिए, ताकि आधी सदी से भी अधिक का समय बीतने के बाद ही सही, उनकी मौत की असली वजहों का खुलासा हो सके।