Wed. Apr 24th, 2024

13 जनवरी से 4 मार्च तक अक्षयपात्र में प्रतिदिन दस हजार श्रद्धालु पा सकेंगे पूर्ण प्रसाद

Share this News

 

No

कुम्भ नगरी (प्रयागराज), 13 जनवरी (हि.स.)। कुम्भ क्षेत्र के सेक्टर छह में 13 जनवरी से 4 मार्च तक अक्षयपात्र का कैम्प लग रहा है। यहां प्रतिदिन 10 हजार श्रद्धालुओं को पूर्ण प्रसाद (रोटी, दाल, चावल, सब्जी) पा सकेंगे।
अक्षयपात्र संस्था के सदस्य कुलदीप तिवारी ने ‘हिन्दुस्थान समाचार’ को बताया कि अक्षयपात्र की ओर से संगम तट से लेकर सेक्टर छह तक भोजन प्रसाद वितरण की व्यवस्था की गयी है। इसमें प्रतिदिन निश्चित समय पर प्रसाद का वितरण किया जाएगा। मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को यहां नि:शुल्क व्यवस्था प्राप्त होगी।
उन्होंने बताया कि अक्षयपात्र की ओर से लगे कैम्प में निश्चित रूप से प्रसाद मिलेगा। अगर कोई व्यक्ति प्रसाद से छूट जाता है, तो वह व्यवस्था के लोगों से मिलकर प्रसाद ले सकता है।
उन्होंने बताया कि अक्षयपात्र के पास अत्याधुनिक मशीनें हैं । इन मशीनों में भोजन आधे घंटे में पक जाता है। दाल बनाने वाली मशीन में 20 मिनट में दाल बनती है, 20 ही मिनट में 22 सौ किलो सब्जी पकती है। रोटी बनाने वाली मशीन एक घंटे में 10 हजार रोटियां बनाती हैं । मशीनों से बने प्रसाद का स्वाद बिल्कुल घर जैसा ही महसूस होता है। बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को यहां मशीनों से बना प्रसाद सुबह शाम मिलेगा।
उन्होंने बताया कि मुख्य न्यायाधीश गोविन्द माथुर के उद्घाटन करने के बाद 13 जनवरी को इसको श्रद्धालुओं की सेवा के लिए खोला गया। अक्षयपात्र पहुंचने के लिए सेक्टर छह में बने नागवासुकी थाना ही लैंडमार्क है। थाने के बगल में अक्षयपात्र का कैम्प लगा हुआ है। इसके साथ ही संगम के किनारे अक्षयपात्र के दो वाहन लगे हुए है, जहाँ दोने में स्नानार्थी को प्रसाद देने का कार्य किया जा रहा है।

Latest News